कानपुर हिंसा:  बाजार में लगेंगे 'उपद्रवियों के पोस्टर', घटना के तार जुड़ रहे PFI से, टेरर फंडिंग की जांच शुरू 

Kanpur Violence Poster of miscreants:कानपुर हिंसा के आरोपियों को चिन्हित करने के लिए पुलिस वीडियो फुटेज और वायरल वीडियो में कैद तमाम उपद्रवियों का होर्डिंग बैनर शहर में लगाएगी। 

 Kanpur Violence Update
हिंसा वाले इलाकों में ATS कमांडो पहुंचे है 

Kanpur Violence update: कानपुर हिंसा में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) की भूमिका सामने आ रही है, ऐसा मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है, गौर हो इस घटना के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी के इस संगठन से जुड़े होने के साक्ष्य पुलिस ने कब्जे में लिए हैं, इस मामले की गहन जांच के लिए ATS खासी सक्रिय है, वहीं अब अब टेरर फंडिंग (Terror Finding) की जांच के लिए एडीजी (ATS) नवीन अरोड़ा खुद कानपुर पहुंच गए हैं, जहां उनकी निगरानी में इस मामले की गहनता से जांच की जाएगी।

इस मामले में पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए अब तक 29 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, हिंसा वाले इलाकों में एटीएस कमांडो पहुंचे है ताकि उपद्रवियों पर काबू किया जा सके।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कहा जा रहा है कि इस घटना के मास्टरमाइंड माने जा रहे हयात जफर हाशमी के घर से PFI से जुड़ी संस्थाओं के फंडिंग से जुड़े दस्तावेज बरामद किए गए हैं, अब जांच में ये पता लगाया जा रहा है कि संस्था की फंडिंग कैसे आती थी।

उपद्रवियों के होर्डिंग बैनर शहर में लगने जा रहे हैं

एडीजी (ATS) नवीन अरोड़ा ने एंटी टेरर स्क्वायड के जवानों के साथ हिंसा प्रभावित वाले इलाकों की गश्त की। वहीं कानपुर हिंसा के आरोपियों को चिन्हित करने के लिए पुलिस वीडियो फुटेज और वायरल वीडियो में कैद तमाम उपद्रवियों का होर्डिंग बैनर शहर में लगवाने जा रही है, ऐसा ही काम लखनऊ में इससे पहले किया जा चुका है, इस कवायद का मकसद आरोपियों की पहचान करना है, ताकि वो बेनकाब हो सकें।

वहीं दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद स्थिति समान्य है, लेकिन बेकनगंज इलाके में भारी पुलिस बल के साथ पीएसी और आरएएफ को तैनात किया गया है। यतीमखाना से लेकर दादामियां चौराहा और उसके आसपास के क्षेत्रों में सन्नाटा है, वहीं पुलिस की टीमें मार्च कर रही हैं। 

हिंसा से प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है

उत्तर प्रदेश पुलिस ने कानपुर में हिंसा और पथराव की घटना के एक दिन बाद शनिवार को करीब 500 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। हिंसा की घटनाओं में 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे हिंसा से प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है और फिलहाल शांति का माहौल है। शुक्रवार को हुई हिंसा के सिलसिले में शनिवार को पुलिस ने और छह लोगों को गिरफ्तार किया। 

 500 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं

गिरफ्तार किए गए लोगों में मौलाना मोहम्मद अली (एमएमए) जौहर फैंस एसोसिएशन के प्रमुख हयात जफर हाशमी भी शामिल हैं, जिन्हें इस घटना के मास्टरमाइंड में से एक बताया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया जाएगा। पुलिस कमिश्नर ने कहा, 'हम घटना को रोकने में पुलिस की ओर से संभावित चूक की भी जांच कर रहे हैं।' अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि बेकनगंज पुलिस थाने में 500 से अधिक लोगों के खिलाफ दंगा और हिंसा को लेकर तीन प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर