Kanpur Train : शिरडी जाने वालों के लिए बड़ी राहत, कानपुर सेंट्रल से पुणे के लिए चलेगी ये ट्रेन

Kanpur Train : रेलवे ने शिरडी जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत दी है। कानपुर सेंट्रल से पुणे के लिए रेलवे ने सीधी ट्रेन शुरू की है। यह साप्ताहिक ट्रेन हर रविवार पुणे से चलेगी और सोमवार को कानपुर से चलेगी।

kanpur to pune direct train
कानपुर से पुणे के लिए अब चलेगी सीधी ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • शिरडी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी राहत
  • अब कानपुर से पुणे के लिए मिलेगी सीधी ट्रेन
  • काठगोदाम की भी सीधी ट्रेन चलने की उम्मीद

Kanpur Train :  रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेलवे ने कानपुर से पुणे के लिए एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू की है। फिलहाल यह ट्रेन 13 जून तक चलाई जाएगी। हालांकि इसके बाद रेलवे इस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन तक चला सकती है। आपको बता दें कि, कानपुर सेंट्रल से पुणे के लिए अभी तक कोई सीधी ट्रेन नहीं थी। कानपुर के यात्री लखनऊ-पुणे ट्रेन के भरोसे रहते थे। इसके लिए भी कामर्शियल कोटा लखनऊ से है। ऐसे में कानपुर के यात्रियों को रिजर्वेशन मिलने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब कानपुर सेंट्रल से पुणे के लिए चलने वाली इस सीधी ट्रेन से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। 

कानपुर से चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन का महाराष्ट्र के अहमदनगर स्टेशन पर भी ठहराव होगा। गौरतलब है कि, इसी जिले में शिरडी के सांई बाबा का मंदिर है, जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते-जाते हैं।

इन स्टेशनों से होते हुए चलेगी यह स्पेशल ट्रेन
रेलवे के अनुसार, ट्रेन (01037) पुणे से 17 अप्रैल से 12 जून तक हर रविवार सुबह 6:35 बजे कानपुर के लिए चलेगी। यह ट्रेन अहमदनगर, कोपरगांव, मनमाड़, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई होते हुए सोमवार सुबह 7:45 बजे अपने गंतव्य कानपुर पर आकर ठहरेगी। इसके बाद 18 अप्रैल से 13 जून तक यह ट्रेन (01038) वापसी में कानपुर सेंट्रल से हर सोमवार दोपहर 12:20 बजे रवाना होगी। इसके बाद यह ट्रेन इसी रास्ते से मंगलवार शाम पांच बजे पुणे पहुंचेगी। रेलवे ने इस ट्रेन में सेकेंड एसी, थर्ड एसी, स्लीपर, जनरल कोच की सुविधा दी है।

काठगोदाम के लिए एक और सीधी ट्रेन चलने की उम्मीद
इसके अलावा, यात्रियों को कानपुर सेंट्रल स्टेशन से काठगोदाम के लिए एक और सीधी ट्रेन चलने की उम्मीद है। याद रहे कि, कानपुर सेंट्रल से काठगोदाम के लिए अभी मात्र एक ट्रेन गरीबरथ है, लेकिन यात्रियों की मांग पर सांसद सत्यदेव पचौरी ने काठगोदाम के लिए एक अन्य ट्रेन का प्रस्ताव भी रेलमंत्री को दिया है। आपको बता दें कि, कानपुर सेंट्रल से पुणे ट्रेन की सीधी ट्रेन का प्रस्ताव भी सांसद सत्यदेव पचौरी का ही था। सांसद पचौरी का कहना है कि, दोनों ट्रेनों को कानपुर से नियमित चलाने की मांग रेलवे से की गई थी।  कानपुर से पुणे के लिए एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी गई है। जल्द दूसरी ट्रेन चलने की उम्मीद है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर