Kanpur Ganga Barrage: कानपुर के गंगा बैराज पर अगले महीने शुरू होगा बोट क्लब, किराये पर मिलेंगे हट और कॉटेज

Kanpur Ganga Barrage: कानपुर में नया पिकनिक स्पॉट बन रहा है। गंगा बैराज को पिकनिक स्पॉट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। बैराज पुल पर करोड़ों रुपये की एलईडी लाइट लग रही हैं। अगले महीने तक ये लगकर तैयार हो जाएंगी।

Kanpur Ganga Barrage
कानपुर गंगा बैराज   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर में नया पिकनिक स्पॉट, लोगों की मस्ती के लिए बन रहा नया ठिकाना
  • अगले महीने शुरू होगा बोट क्लब, किराये पर मिलेंगे कॉटेज
  • गंगा बैराज पर परिवर्तन संस्था द्वारा बनाया गया सेंट्रल स्टेशन

Kanpur Ganga Barrage: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के गंगा बैराज को पिकनिक स्पॉट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। यहां बना बोट क्लब अगले माह से शुरू हो जाएगा। यहां छांव में बैठने के लिए हट और कॉटेज किराये पर मिलेंगे। 500 मीटर लंबे बने बोट क्लब में किनारे की तरफ रंग बिरंगे फूलों वाले पौधे, रंगीन टाइल्स लगी है। रात को रंग बिरंगी लाइट यहां की खूबसूरती बढ़ाएगी। ओपेन की फूड कोर्ट में फास्ट फूड के साथ देसी व्यंजन भी मिलेंगे। गोवा से पंदन बोट बुधवार को शहर आ गई है। 
इस बोट में कुर्सियों की जगह सोफे हैं।

बैराज पुल पर करोड़ों रुपये की एलईडी लाइट लग रही हैं। ये लाइट पानी और पुल की ओर सफेद और रंगीन रोशनी देंगी। अगले महीने तक ये लग जाएंगी। प्री वेडिंग शूट के लिए भी यह स्थान काफी मुफीद हो गया है। 

परिवर्तन सेंट्रल स्टेशन पर आपका स्वागत है

शूट के लिए अब लोगों को राजस्थान, मुंबई या गोवा नहीं जाना पड़ेगा। परिवर्तन संस्था ने यहां पर कानपुर सेंट्रल स्टेशन का मॉडल लगाया है। इसे परिवर्तन सेंट्रल स्टेशन नाम दिया गया है। इसमें रेल का इंजन, पूछताछ व टिकट काउंटर, वेटिंग रूम और प्लेटफार्म बना है। युवा यहां पर सेल्फी लेते हैं। इसके अलावा आई लव कानपुर और कानपुर मेरी जान समेत कई सेल्फी प्वाइंट हैं जो बैराज की शोभा बढ़ा रहे हैं।

रोज सैकड़ों लोग घूमने आते हैं अटल घाट

बैराज में बने अटल घाट में रोज सैकड़ों लोग घूमने आते हैं। यहां पर बनी सीढ़ियों पर बैठकर गंगा की खूबसूरती का आनंद लेते हैं। रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे यहां की शोभा और बढ़ा देते हैं। इसके अलावा, बैराज के पुल को पार करते ही सड़क किनारे मैगी- पास्ता की कई दुकानें हैं। दुकानों के बाहर रंग-बिरंगी छतरियों के नीचे बैठकर आप फास्ट फूड का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा चाय, शिकंजी और चोखा-बाटी की दुकानें भी यहां हैं। यहां पर बॉयोडायवर्सिटी पार्क, सत्संग भवन और मेडीटेशन भवन समेत कई निर्माण होने हैं।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर