Kanpur Health Services: आईआईटी कानपुर की मदद से सुधरेगी गांवों की स्वास्थ्य सेवाएं, डिजिटल उपकरणों को होगा प्रयोग

Kanpur Health Services: कानपुर आईआईटी के विशेषज्ञ स्वास्थ्य विभाग की मदद से करने की तैयारी कर रहे है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का खाका तैयार कर लिया गया है। इस कार्य को संस्थान में प्रस्तावित गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत किया जाएगा। 

kanpur news
आईआईटी कानपुर की मदद से सुधरेगी गांवों की स्वास्थ्य सेवाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक इमरजेंसी केयर से जुड़े सस्ते व अत्याधुनिक उपकरण तैयार करेंगे
  • गांवों में एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्मार्ट उपकरण दिया जाएगा
  • ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का खाका तैयार कर लिया गया है

Kanpur Health Services: आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक और स्टार्टअप अब डायबिटीज, कैंसर, मेंटल हेल्थ और इमरजेंसी केयर से जुड़े सस्ते व अत्याधुनिक उपकरण तैयार करेंगे। जिससे गांव-गांव तक चिकित्सा सुविधा पहुंचाई जा सके। देशभर में ग्रामीण इलाकों के लोगों में गंभीर संक्रामक बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इन क्षेत्रों में रहने वालों की खून और अन्य जांचें अब आसानी से हो सकेंगी। 

ऐसे में उनका इलाज न सिर्फ समय पर होगा, बल्कि सरकारी अस्पतालों में दिनों दिन बढ़ता मरीजों का दबाव भी कम होगा। कानपुर आईआईटी के विशेषज्ञ टेलीमेडिसिन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सहयोग से उपकरणों को तैयार करने में जुटे हैं। 

सैंपल डालते ही मिलेगी ​रिपोर्ट 

स्टार्टअप इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेल के इंचार्ज प्रो. अमिताभ बंद्योपाध्याय ने इसके बारे में बताया कि आईआईटी टेलीमेडिसिन के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। जिससे गांवों में एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्मार्ट उपकरण दिए जा सकें और ग्रामीणों की जांच बेहतर तरीके से हो सके। उसी समय जो भी रिपोर्ट मिलेगी, उसका डाटा उपकरण में फीड किया जाएगा। यह सिस्टम ऑनलाइन होगा। मरीज डॉक्टर्स से बातचीत करके अपनी समस्या को बता सकेंगे। यह उपकरण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त होंगे, जिसमें सैंपल डालते ही मशीन तुरंत रिपोर्ट दे देगी। यह रिपोर्ट प्रारंभिक होगी, जबकि एडवांस रिपोर्ट के लिए डॉक्टर का परामर्श अनिवार्य होगा। 

संक्रामक रोगों को रोकने में मिलेगी मदद 

इन उपकरणों की मदद से मौसम के अनुसार डेंगू, मलेरिया, डायरिया, चेचक, कोरोना, स्वाइन फ्लू समेत अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम में मदद मिलेगी। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण का पता देरी से चलता है, जिस कारण से स्थिति बिगड़ जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट उपकरणों और टेली-मेडिसिन से तुरंत इलाज शुरू किया जा सकेगा। 

आईआईटी कानपुर में ऑनलाइन सेमिनार 

इसके लिए संस्थान में ऑनलाइन सेमिनार का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश और विदेश के कई विशेषज्ञ शामिल होंगे। वे टेली-मेडिसिन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर शोध और तकनीक पेश करेंगे। ये उपकरण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त होंगे, जिसमें सैंपल डालते ही मशीन तुरंत रिपोर्ट देगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर