रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, कानपुर से गुजरने वाली 45 से ज्यादा ट्रेनों के जनरल टिकट खरीद सकेंगे यात्री

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। आठ जुलाई से यात्री जनरल टिकट पर सफर कर सकेंगे। यात्रियों को अब रिजर्वेशन कराने के दौरान 2 एस की श्रेणी नहीं दिखेगी। इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

kanpur news
अब जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे यात्री (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • जनरल टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर
  • 45 से ज्यादा ट्रेनों के जनरल टिकट खरीद सकेंगे यात्री
  • रिजर्वेशन कराने के दौरान अब 2 एस की श्रेणी नहीं दिखेगी

Indian Railway: जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आठ जुलाई से यात्री कानपुर से गुजरने वाली 45 से ज्यादा ट्रेनों के जनरल टिकट खरीद सकेंगे। रेलवे ने जनरल टिकटों से सफर की अनुमति तो 11 मार्च से ही दे दी थी, लेकिन कानपुर से होकर गुजरने वाली 45 से ज्यादा ट्रेनों में जनरल कोच होते हुए भी उनमें जनरल टिकट मान्य नहीं था क्योंकि उनमें सात जुलाई तक किसी न किसी यात्री की सीट पहले से रिजर्व थी। आठ जुलाई से यात्री जनरल टिकट लेकर भी इनमें भी सफर कर सकेंगे। रिजर्वेशन कराने के दौरान अब 2 एस की श्रेणी नहीं दिखेगी। इससे जनरल डिब्बो में सीट संख्या से टिकट यात्रा की बाध्यता खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही जनरल टिकट से यात्रा करने वाले नौकरीपेशा, मजदूर और व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि, सात जुलाई तक सभी एडवास रिजर्वेशन पीरियड खत्म हो जाएंगे। इसके बाद उन सभी ट्रेनी में जनरल टिकट की सुविधा शुरू हो जाएगी।

नान इंटरलॉकिंग के कारण रेलवे ने 19 ट्रेन की रद्द

उधर, झांसी-कानपुर रेलवे ट्रैक पर पड़े अधूरा नान इंटरलॉकिंग का काम तेजी से चलाने के लिए रेलवे ने 19 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा 21 ट्रेनों को बदले रूट से चलाया जाएगा। ऐसे में इन ट्रेनों से रोजाना सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए बड़ी परेशानी हो गई है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, रसूलपुर, गोमामऊ, भीमसेन स्टेशन और पामा के बीच नान इंटरलॉकिंग का कार्य चल रहा है। 16 किलोमीटर के ट्रैक पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। दूसरी ओर 10 जुलाई को बकरीद के त्योहार के लिए यात्री घर पहुंच रहे हैं। ऐसे में त्योहार के बाद उन्हें वापस भी जाना है। 14 जुलाई से ट्रेनें रद्द की गई हैं, इससे उन्हें लौटने में परेशानी का सामना करना पडे़गा।

ये ट्रेनें रहेंगी निरस्त, ये अलग रूट से चलेंगी

रेलवे के अनुसार, मुंबई-लखनऊ एसी स्पेशल, इंटरसिटी, गोरखपुर-मुंबई, अंत्योदय एक्सप्रेस, पुणे-लखनऊ, हैदराबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस, मुंबई-मऊ एक्सप्रेस, इंदौर-कामाख्या एक्सप्रेस समेत 18 ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में रद्द रहेंगी। झांसी-कानपुर मेमू 13 और 14 जुलाई में रद्द रहेगी। लखनऊ-चेन्नई, उद्योगकर्मी, मुंबई-गोरखपुर एक्सप्रेस, उद्योगनगरी, मुंबई-सीतापुर एक्सप्रेस,  ग्वालियर-बरौनी छपरा मेल, मुंबई सुल्तानपुर एक्सप्रेस, कोच्चिवैली-गोरखपुर एक्सप्रेस सहित 21 ट्रेन बदले रूट से चलेंगी। यह ट्रेनों ग्वालियर-भिंड और आगरा-टूंडला मार्ग से होते हुए निकलेंगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर