Kanpur E-bus Charging: कानपुर के ई-बस चार्जिंग स्टेशनों की देखरेख करेगा नगरिया परिवहन

Kanpur E-bus Charging: कानपुर में ई-बसों के चार्जिंग स्टेशनों की देखरेख नगरीय परिवहन करेगा। अभी चार्जिंग स्टेशन की देखरेख पीएमआइ और तीर्थांकर सिटी बस आपरेशन कर रहा है।

Kanpur E-bus Charging
कानपुर में बदला ई-बस चार्जिंग स्टेशनों की देखरेख का जिम्मा   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एक बार चार्ज होने पर 180 किलोमीट चल सकती हैं
  • इलेक्ट्रिक बसें सुबह 11 से रात 11 बजे तक चलेंगी
  • चार चार्जिंग प्वाईंट्स से 45 मिनट  में ई-बस चार्ज हो जाएंगी

Kanpur E-bus Charging: कानपुर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए ई बसों का परिचालन शुरू हो चुका है। शहर में ई-बसों के चार्जिंग स्टेशनों की देखरेख नगरीय परिवहन करेगा। फजलगंज में निर्माणाधीन चार्जिंग स्टेशन में प्रबंध निदेशक कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (केसीटीएसएल) के नाम से कनेक्शन लिया जाएगा। इसके 15 मई तक शुरू होने की उम्मीद है।

अभी अहिरवां चार्जिंग स्टेशन की देखरेख पीएमआइ और तीर्थांकर सिटी बस आपरेशन कर रहा है। केसीटीएसएल के मैनेजर (आपरेशंस) धर्मेंद्र वीर सिंह ने बताया कि इसकी देखरेख केसीटीएसएल करेगा। 

यह होगा फायदा: 

फजलगंज चार्जिंग स्टेशन बनने से इस रूट और आसपास के रूटों पर चार्जिंग के अहिरवां तक नहीं जाना पड़ेगा। चार चार्जिंग प्वाईंट्स से 45 मिनट  में ई-बस चार्ज हो जाएंगी और 120 किलोमीटर चलेंगी। 

इतना हो चुका है काम: 

फजलगंज चार्जिंग स्टेशन की स्लेप पड़ चुकी है। गार्ड रूम के फाउंडेशन का कार्य मंगलवार को किया गया। केस्को फजलगंज को बिजली कनेक्शन के लिए 40 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। कानपुर में फिलहाल इलेक्ट्रिक बसें सुबह 11 से रात 11 बजे तक चलेंगी। इलेक्ट्रिक बसों के लिए अहिरवां में चार्जिंग स्टेशन बनाया गया हैं। चार्जिंग स्टेशन से ही बसों का संचालन होगा। इलेक्ट्रिक बसें दो घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाएंगी। एक बार चार्ज होने पर 180 किलोमीट चल सकती हैं।

01.76 रु प्रति किलोमीटर है किराया

शहर में चलने वाली इलेक्ट्रिक सिटी बसों का किराया 01.76 रुपए प्रति किलोमीटर है। यात्रा करने वालों का न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम किराया 25 लिया जा रहा है। इन बसों में महिलाओं के लिए अलग से सीटें आरक्षित हैं। इसके साथ यात्रियों को हर एक स्टॉपेज पर 10 मिनट में बसें मिलेंगी। कानपुर में वायु प्रदूषण के स्तर वायू को कम करने के लिए भी शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो गया है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर