Kanpur: कानपुर सहित 18 जिलों के लोगों के लिए अच्छी खबर, सुपर स्पेशियलिटी में मिलेगी एक्स-रे सुविधा

Kanpur Multi Super Specialty Hospital: कानपुर समेत आसपास के 18 जिलों के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लखनऊ या दिल्ली का रुख नहीं करना पड़ेगा। हैलट स्थित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में जल्द एक्सरे की भी सुविधा मिलने लगेगी।

kanpur
कानपुर मल्टी सुपर स्पेशियलिटी में अगस्त से मिलेंगी सुविधाएं  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में एक सप्ताह में मिलने लगेगी एक्स-रे की सुविधा
  • इस माह के अंत तक एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी
  • 370 करोड़ रुपए की लागत से बना है सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

Multi Super Speciality in Kanpur : कानपुर में हैलट स्थित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में एक सप्ताह के भीतर एक्सरे की भी सुविधा मिलने लगेगी। इसके अलावा इस माह के अंत तक एमआरआई और सीटी स्कैन की भी सुविधा शुरू हो जाएगी। वर्तमान में इन मशीनों को सेट करने और उनके संचालन के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण चल रहा है। 

शुक्रवार को निरीक्षण करने पहुंचे मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला को अस्पताल में छह और विभागों की ओपीडी अगस्त तक शुरू कराने को कहा है। प्राचार्य ने बताया कि सभी विभागों की ओपीडी शुरू कराने में एक से दो महीने का समय लगेगा। क्योंकि उपकरणों और स्टाफ की व्यवस्था नहीं है। अगले साल तक इस अस्पताल में एडमिशन और ऑपरेशन शुरू हो सकेंगे। 

फीडबैक के लिए ऐप भी 15 दिन में तैयार करने को कहा

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत कानपुर के हैलट परिसर में मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण किया गया है। इसमें थ्री टेक्सला एमआरआई मशीन के अलावा हाईटेक विदेशी मशीनें लगाई गई हैं। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 370 करोड़ रुपए की लागत से बना है।
कमिश्नर ने हैलट से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों से लिखित में फीडबैक लेने की व्यवस्था भी शुरू करने निर्देश दिए। इसके अलावा फीडबैक के लिए ऐप भी 15 दिन में तैयार करने को कहा। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आठ विभाग होंगे। हर एक में पांच विशेषज्ञों की एक फैकल्टी टीम होगी, जिसमें एक प्रोफेसर, एक एसोसिएट प्रोफेसर, एक असिस्टेंट प्रोफेसर, एक सीनियर रेजिडेंट और एक रेजिडेंट डॉक्टर शामिल होंगे। 

18 जिलों के लोगों को होगा फायदा

इसके शुरू होने के बाद आसपास के 18 जिलों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लखनऊ या दिल्ली का रुख नहीं करना पड़ेगा। पिछले साल ही इसका काम पूरा हुआ था। आठ में से दो विभागों न्यूरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी की ओपीडी शुरू हो चुकी है। इसके अलावा एंडोक्राइनोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफरोलॉजी, यूरोलॉजी, पीडियाट्रिक सर्जरी, न्यूरो रेडियो डायग्नोस्टिक, पेन एंड पैलिएटिव और आर्थोप्लास्टी की ओपीडी भी जल्द शुरू होगी। हर विभाग में चार बेड का आईसीयू भी होगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर