Kanpur: नकली वेबसाइट बना ठग बनाता था Aadhaar Card, STF ने किया गिरफ्तार

Kanpur STF Action: कानपुर में एसटीएफ की टीम ने एक शातिर गिरोह का खुलासा किया है। इस गिरोह का एक आरोपी गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के पास से भारी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड और फर्जी पहचान बरामद किए हैं।

Kanpur STF Action
कानपुर में एसटीएफ की टीम ने आरोपी को दबोचा।  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कानपुर में एसटीएफ की टीम ने किया गिरोह का पर्दाफाश
  • फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला आरोपी दबोचा
  • आरोपी के पास से भारी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड और पहचान पत्र बरामद

Kanpur STF Action: उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में एसटीएफ की टीम को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। यहां एसटीएफ की कानपुर यूनिट ने फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले आरोपी युवक को दबोचा है। यह आरोपी युवक यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की वेबसाइट की तरह एक फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहा था। एसटीएफ की टीम ने आरोपी के पास से भारी मात्रा में आधार कार्ड पहचान पत्र समेत अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। फिलहाल एसटीएफ की टीम आरोपी से पूछताछ कर रही है।

बताया गया कि एसटीएफ की टीम को काफी समय से फर्जी आधार कार्ड बनाने की सूचना मिल रही थी। एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को एसटीएफ इंस्पेक्टर मनोज सिंह के नेतृत्व में एक टीम को लखनऊ से कानपुर भेजा गया। यहां विश्व बैंक बर्रा कॉलोनी में छापा मारकर अनिल कुमार गौतम को गिरफ्तार कर लिया। बताया गया कि अनिल कुमार गौतम गौरियापुर अकबरपुर का रहने वाला है।

फर्जी सॉफ्टवेयर की हुई शिनाख्त

वहीं एसटीएफ की टीम ने आरोपी को गिरफ्तार करते हुए उसके साथियों की शिनाख्त की है। इन्हीं साथियों ने फर्जी सॉफ्टवेयर और वेबसाइट उपलब्ध कराई थी। वहीं एसटीएफ की टीम इस गिरोह के अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है। माना जा रहा है कि एसटीएफ की टीम जल्द ही गिरोह के अन्य आरोपियों को भी दबोच लेगी। जांच में खुलासा हुआ है कि 30 हजार रुपये में इन लोगों द्वारा सॉफ्टवेयर और वेबसाइट बेची गई थी। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि अनिल ने आधार बनाने वाली फर्जी वेबसाइट और सॉफ्टवेयर साल 2021 में लखनऊ निवासी अमन और झारखंड निवासी गुलाम बोस से खरीदा था। 

जीडीपी इंडिया सॉफ्टवेयर सल्यूशन के नाम से खोली कंपनी

एसटीएफ की जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपी अमन कुमार गौतम ने जीडीपी इंडिया सॉफ्टवेयर सल्यूशन प्रालि के नाम से कंपनी खोली। वह लोगों को झांसे में लेकर फर्जी आधार कार्ड बनाता था। जिसके जरिए वह लोगों से लाखों रुपये की ठगी कर चुका था। आरोपी के पास से भारी मात्रा में आधार कार्ड, पहचान पत्र व अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। वहीं आरोपी अनिल ने एसटीएफ की पूछताछ में गिरोह से जुड़े और लोगों के नाम भी खोले हैं। एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह का कहना है कि इस गिरोह के अन्य आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर