कानपुर के लोगों के लिए गुड न्यूज, इस दिन शुरू होगा कारगिल पार्क, ये होगी युवाओं और बुजुर्गों के लिए खास सुविधाएं

Kanpur Kargil Park: आजादी का अमृत महोत्सव के बीच कानपुर के मोतीझील स्थित कारगिल पार्क 15 अगस्त से आमजन के लिए खुल जाएगा। करीब 4.30 करोड़ से कारगिल पार्क का सौंदर्यीकरण किया गया है।

Kanpur Kargil Park
कानपुर में 15 अगस्त से शुरू होगा कारगिल पार्क (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नए कलेवर के साथ 15 अगस्त को खुलेगा कारगिल पार्क
  • 4.30 करोड़ से हुआ कारगिल पार्क का सौंदर्यीकरण
  • पार्क में कुल 1.8 किमी का एक जॉगिंग ट्रैक

Kanpur Kargil Park: उत्तर प्रदेश के कानपुर के लोगों के लिए एक खुश खबरी है। मोतीझील स्थित कारगिल पार्क 15 अगस्त से नए कलेवर के साथ आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। कारगिल पार्क में सवा चार करोड़ रुपये से निर्माण कार्य कराए गए हैं। पार्क के अंदर युवाओं और बुजुर्गों के लिए अलग-अलग जॉगिंग ट्रैक का निर्माण किया गया है। कानपुर स्मार्ट सिटी की ओर से कराए जा रहे पार्क के सौंदर्यीकरण का मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने निरीक्षण किया है। उन्होंने 15 अगस्त के पहले पार्क में निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए।

पार्क में निर्माण कर रही एमएचपीएल कंपनी ने 15 अगस्त से पहले काम पूरा करने का भरोसा दिया है। आपको बता दें कि, इस प्रोजेक्ट का काम अनुबंध के अनुसार कंपनी को 15 अक्टूबर तक पूरा करना है, लेकिन कंपनी ने पार्क का 80 फीसदी का काम पूरा कर दिया है। 

पार्क में 1.8 किमी का जॉगिंग ट्रैक

अधिकारियों के अनुसार, पार्क के अंदर तीन सर्किट में जॉगिंग ट्रैक का निर्माण किया गया है। पहला सर्किट फास्ट जॉगिंग के लिए है, जबकि दूसरा धीरे जॉगिंग करने वाले लोगों के लिए बनाया है। इसके अलावा तीसरा ट्रैक बुजुर्गों के लिए होगा। पार्क में 1.8 किलोमीटर का एक जॉगिंग ट्रैक भी बन रहा है। कारगिल पार्क में रात में भी जॉगिंग की जा सकेगी। साथ ही लोग रात में भी घूम सकेंगे। कारगिल पार्क में एंबिएंट लाइटिंग व पाइप म्यूजिक के लिए कई जगह स्पीकर लगाए जा रहे हैं। पार्क में लोग म्यूजिक का आनंद भी ले सकेंगे। मॉर्निंग वॉक करते हुए लोग भजन इत्यादि का लुफ्ठ उठा सकेंगे।

सीसीटीवी कैमरा और वाईफाई की सुविधा से होगा लैस

इसके अलावा पार्क में जगह-जगह कुर्सियां और झूले लगाए जा रहे हैं। वॉक के दौरान आराम करने के लिए कुर्सियों का उपयोग किया जा सकेगा। पार्क में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही वाईफाई की व्यवस्था भी होगी। महापुरुषों, क्रांतिकारियों और जवानों की याद में पार्क के अंदर एलईडी और साइनेज बोर्ड लगेंगे। मंडलायुक्त ने पूरे परिसर में वीरगति प्राप्त करने वाले देश और कानपुर के महान क्रांतिकारियों के एलईडी ग्लोसाइन लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगर आयुक्त को पार्क में लगे साउंड सिस्टम को ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटर और जॉगिंग के लिए बने सिंथेटिक ट्रैक की सुरक्षा के लिए गार्ड नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर