Kanpur News: कानपुर में व्यापार को मिलेंगे पंख, रेलवे का सीपीए माल गोदाम एक बार फिर से होगा शुरू

Indian Railway: उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित सीपीसी माल गोदाम के पास बंद पड़ा कोपरगंज माल गोदाम एक बार फिर से शुरू होगा। इसके शुरू होने से व्यापारियों को बड़ा फायदा होगा।

Kanpur Railway Station
कानपुर में फिर खुलेगा सीपीए गेदाम   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सीपीसी के बगल का बंद रेलवे माल गोदाम फिर से शुरू होगा
  • व्यापारियों को मिलेगी बड़ी राहत
  • डीआरएम ने दिए सीपीए गेदाम चालू करने के निर्देश

Kanpur News: कानपुर स्थित सीपीसी माल गोदाम के पास बंद पड़ा कोपरगंज मालगोदाम (सीपीए) फिर से चालू होगा। इसके चालू होने से व्यापार को एक बार फिर से पंख लगने की उम्मीद है। यहां से गुड्स शेड के प्लेटफार्मों पर उतरने वाले माल का लदान सीधे ट्रकों में किया जाएगा। ऐसा होने से व्यापारियों को बड़ी राहत मिलनी तय है। इसके चालू होने से बारिश में माल के खराब होने की समस्या भी दूर हो जाएगी। दरअसल प्रयागराज मंडल के डीआरएम मोहित चंद्रा ने गुरुवार को कानपुर स्थित सीपीसी माल गोदाम के बंद पड़े एक गोदाम सीपीए को चालू कराने के निर्देश दे दिए हैं। 

इस गोदाम के शुरू होने से अब ट्रेनों से आने वाले माल का लदान सीधे ट्रकों में होगा। अभी तक यह इसलिए बंद था क्योंकि सीपीसी माल गोदाम से इस गोदाम को जाने वाली पटरी छोटी लाइन की थी। जिस कारण काफी दिक्कतें होती थीं। अब व्यापारियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है।

अब मेन प्लेटफार्मों पर उतरेगा माल  

अब रेलवे ने इसका परिवर्तन कराकर इसे बड़ी लाइन में कनेक्ट कर दिया है। अभी सीपीसी माल गोदाम के पांच प्लेटफार्मों पर ही मालगाड़ियां आती हैं। यहीं पर माल उतरता है और ट्रकों में लोड होता है। अब मेन प्लेटफार्मों पर माल उतरेगा और सीपीए माल गोदाम से ट्रकों पर माल लोड होगा। इसके अलावा डीआरएम ने पनकी धाम स्टेशन, पनकी पड़ाव, चकेरी आदि स्टेशनों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने रेलवे के अधिकारियों से सुरक्षा और संरक्षा पर सबसे ज्यादा ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही भीषण गर्मी में पेयजल के इंतजाम को लेकर भी निर्देश दिए।

24 घंटे काम के आदेश को लेकर डीआरएम से मिला प्रतिनिधि मंडल

इस दौरान डीआरएम से प्रतिनिधिमंडल ने भी मुलाकात की और सीपीसी माल गोदाम की समस्याएं उनके सामने रखी। व्यापारियों में सीपीसी माल गोदाम, कोपरगंज और पनकी में एक मई से 24 घंटे काम होने के आदेश से खासा गुस्सा है। प्रतिनिधि मंडल ने इस आदेश को वापस लेने की गुहार लगाई। इसके अलावा भी कई और मांगें उन्होंने रखीं। डीआरएम ने आदेश पर रोक लगाने का आश्वासन दिया। व्यापारी नेता ज्ञानेश मिश्रा के अनुसार, माल गोदाम में 24 घंटे काम होने के आदेश से लोडिंग व अनलोडिंग करने वाले व्यापारियों को परेशानी होगी। साथ ही आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ेगा। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर