Kanpur Weather News: कानपुर में 40 डिग्री से ऊपर पहुंचा पारा, लोगों का हाल हुआ बेहाल, अभी और बढ़ेगा तापमान

Kanpur Weather News:कानपुर में गर्मी सता रही है। जहां पारा 40 के पार पहुंच गया है, वहीं शुक्रवार सुबह से ही सूरज के तल्ख तेवर लोगों को परेशान किए है. वैज्ञानिकों ने 12 अप्रैल तक और पारा बढ़ने की आशंका जताई है.

Kanpur Weather News
कई हिस्सों में तेज लू चलने की भी संभावना  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 12 अप्रैल तक और पारा बढ़ने की आशंका जताई है.
  • गर्मी के साथ कई हिस्सों में तेज लू चलने की भी संभावना है.
  • रबी की पकी हुई फसलों की कटाई और मड़ाई के लिए मौसम अनुकूल है.

Kanpur Weather News: मौसम परिवर्तन के साथ शुक्रवार को सूर्यदेव इतना तल्ख हुए कि मानों आसमान से आग बरस रहे हों. तेज धूप में सड़क पर चलने वाले लोग परेशान नजर आए। गुरुवार को इस सीजन का सबसे अधिक तापमान रहा। अप्रैल के पहले सप्ताह में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। जिससे आम जनजीवन प्रभावित होने लगा है। हालत यह है कि दोपहर में तेज लू के थपेड़े लोगों को बेहाल करते रहे। लोग अंगौछा व छाता लगाकर धूप और गर्म हवा से बचाव करते नजर आए। शाम पांच बजे तक गर्म हवाएं चलती रहीं।

उत्तर पश्चिम से आ रही शुष्क हवाओं के कारण तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान भी बढ़कर 40.6 डिग्री रहा, हालांकि न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार की सुबह भी सूरत की तपन देखने को मिली। मौसम वैज्ञानिकों ने कानपुर सहित पूरे प्रदेश में तापमान बढ़ने और लू में तेजी आने के आसार जताए हैं।

वैज्ञानिकों ने पारा और बढ़ने की जताई आशंका

कानपुर मंडल में गर्मी के साथ कई हिस्सों में तेज लू चलने की भी संभावना है. 12 अप्रैल तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है. डा. पांडेय ने किसानों को सलाह दी है कि वह गर्मी की लहर से बचाव के लिए सुबह 11 बजे से शाम चार बजे के बीच खेतों पर काम न करें. फसलों में हल्की सिंचाई 10-12 दिन के अंतराल पर शाम के समय करें। पशुओं को भी सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक चरने के लिए बाहर न छोड़ें। रबी की पकी हुई फसलों की कटाई और मड़ाई के लिए मौसम अनुकूल है।

दोपहर में घर से न निकलने की सलाह

मौसम विभाग के मुताबिक हीट वेव के साथ लू भी चलेगी। सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक की धूप सबसे ज्यादा नुकसानदायक है। इसलिए लोगों को सलाह दी गई है कि इस समय पर न निकलें। जानवरों को भी इस समय चरने के लिए बाहर न छोड़े। पशुओं को भी सुबह-शाम जरूर नहलाएं। वहीं 11 से 4 बजे के बीच खेती का कार्य भी न करने की सलाह दी गई है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर