Kanpur New City: बसने जा रहा है 'न्यू' कानपुर, आप भी बन सकते हैं इसका हिस्सा, जानिए प्लान, क्या है तैयारी

Kanpur New City: अब शहर का विस्तार किया जाएगा। नई सिटी एरिया में आवासीय योजनाएं बनाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त पहली बार मास्टर प्लान में हाई फेसेलिटी नामक लैंड यूज प्रस्तावित हुआ है।

Kanpur city will expand
कानपुर शहर का होगा विकास (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आउटर रिंग रोड और एनएच-2 पर शहर का होगा विस्तार
  • रिंग रोड और एनएच-2 के दोनों ओर 300 मीटर की पट्टी बनेगी
  • इस क्षेत्र में स्कूल-कॉलेज, विश्वविद्यालय आदि बनाए जा सकते हैं

Kanpur New City:  कानपुर शहर का दायरा बढ़ाया जा रहा है। नए मास्टर प्लान में शहर के विस्तारीकरण की योजना बनाई गई है। यह प्लान साल 2031 तक के लिए बनाया गया है। इसमें बताया गया है कि, आउटर रिंग रोड और कानपुर-आगरा हाईवे (एनएच-2) पर शहर का विस्तार किया जाएगा। इस हिस्से में आवासीय योजनाएं विकसित की जाएंगी। इतना ही नहीं मास्टर प्लान में पहली बार हाईवे फेसेलिटी नामक नया लैंड यूज प्रस्तावित हुआ है। इसके लिए रिंग रोड और एनएच-2 के दोनों ओर 300 मीटर की पट्टी बनाई जाएगी।

नए क्षेत्र में बनेंगे स्कूल-कॉलेज, पेट्रोल पंप

अब तक की विभागीय योजना के मुताबिक, इस नए क्षेत्र में टेक्निकल कॉलेज, स्कूल और कॉलेज, विश्वविद्यालय, पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन और होटल बनाए जा सकते हैं। जबकि फ्रेट कॉरिडोर के दोनों हिस्सों में लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा। कानपुर देहात के माती एवं बनार अलीपुर की जमीनों को भी आवासीय इस्तेमाल में लाया जाना है। 

45-55 लाख लोग बसाए जाएंगे

साल 2032 तक के लिए बने मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित सिटी के चारों ओर फिलहाल खेती होती है। मास्टर प्लान में मंधना रोड, हमीरपुर रोड, प्रयागराज रोड, बिठुर मार्ग, बिधनू, चकेरी और शुक्लागंज के 29 गांव शामिल हैं। एक अनुमान के मुताबिक साल 2031 तक 45 से 55 लाख आबादी यहां बसेगी।      

केडीए को आप भी दे सकते हैं सुझाव

नए मास्टर प्लान को लेकर आप भी कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) को सुझाव दे सकते हैं। इसके लिए प्राधिकरण की वेबसाइट www. kdaindia.co.in पर जाएं और अपना सुझाव अपलोड करें। यहां आप 19 मई तक अपने सुझाव दे सकते हैं। अगर मास्टर प्लान पर आपत्ति है, तो वो भी दर्ज कराया जा सकता है। 

उन्नाव के 29 गांवों को जगह

इस मास्टर प्लान में उन्नाव के 29 गांवों को जगह मिली है। मास्टर प्लान के नक्शे में अब गांव की सभी जमीनें दिख रही हैं। अहम बात है कि सभी जमीनों को आवासीय रूप में दर्शाया गया है। इसके साथ ही ट्रांसगंगा सिटी को भी मास्टर प्लान में शामिल कर लिया गया है। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर