यात्रियों को ट्रेन पकड़ने में होगी आसानी, कानपुर सेंट्रल में होगा ये बदलाव, टिकट के लिए नहीं लगानी होगी लाइन

Kanpur Central Station: कानपुर के सेंट्रल स्टेशन से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। यहां अब तीन और प्लेटफॉर्म बनेंगे। जिससे यात्री आसानी से ट्रेन पकड़ सकेंगे। वहीं, टिकट के लिए भी लाइन लगाने से मुक्ति मिल गई है।

kanpur
कानपुर सेंट्रल स्टेशन  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • कानपुर के सेंट्रल पर बनेंगे तीन नए प्लेटफॉर्म
  • ट्रेनों के फंसने से मिलेगी मुक्ति, यात्रियों को ट्रेन पकड़ने में होगी आसानी
  • यात्रियों को अब कानपुर के सेंट्रल स्टेशन पर नहीं लगानी होगी लाइन

Kanpur Central Station: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के सेंट्रल रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब सेंट्रल स्टेशन के चौतरफा आउटर पर दिल्ली-हावड़ा, मुंबई और लखनऊ रूट की ट्रेनें नहीं फंसेंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि सिटी साइड तीन नए प्लेटफॉर्मों का विस्तार होगा। मुख्यालय ने इस पर मुहर लगा दी है। सेंट्रल पर 13 प्लेटफॉर्म हो जाएंगे। अभी तक दस ही हैं। पीकऑवर्स में सेंट्रल के प्लेटफॉर्म जब खाली नहीं होते हैं तो ट्रेनों को मजबूरी में आउटर पर खड़ा कर दिया जाता है। अप साइड में यह दिक्कत अधिक है। रणनीति बनी है कि, प्लेटफॉर्मों की संख्या में बढ़ोतरी करके हर रूट के लिए दो-दो प्लेटफॉर्म रिजर्व कर दिए जाएं। 

साथ ही सेंट्रल पर मुंबई, फर्रुखाबाद, दिल्ली-हावड़ा व लखनऊ की ट्रेनों के लिए दो-दो प्लेटफॉर्म रिजर्व कर दिए जाएंगे। रूटवार होने से ट्रेनें आती और जाती रहेंगी। भीमसेन से जूही यार्ड तक एलिवेटेड ट्रैक भी प्रस्तावित है।

कानपुर सेंट्रल स्टेशन अभी है 10 प्लेफॉर्म

आपको बता दें कि कानपुर में ट्रेनें आउटरों पर हावड़ा रूट पर दिन में 2:30 से 4:30 बजे के बीच और रात 10 से 12 बजे के बीच फंसती हैं। इसके अलावा सुबह 4 से 6 बजे के बीच भी फंसती हैं। लखनऊ रूट पर सुबह 9 से 11, दिन में 1 से 3 तो शाम पांच से सात बजे के बीच ट्रेन फंसती हैं। दिल्ली रूट पर रात 8 से 10 बजे के बीच फंसती हैं। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर अभी कुल 10 प्लेटफॉर्म 10 हैं। यहां से 24 घंटे में 180 से 198 ट्रेनें निकलतीं हैं। जबकि रोजाना 16-18 मालगाड़ियों का लोड रहता है। 

टिकट के लिए नहीं लगानी होगी लाइन

इसके अलावा, ट्रेन यात्रियों के लिए एक और राहतभरी खबर है। अब क्यूआर कोड से यात्री ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) पर ऑनलाइन भुगतान कर एमएसटी, जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट निकाल सकेंगे। अभी तक भुगतान को स्मार्ट कार्ड जारी कराना होता था और इसका चार्ज भी पड़ता था। रेलवे अफसरों ने बताया कि, एटीवीएम से मिलने वाली सुविधाओं के डिजिटल भुगतान को अधिकृत किया गया है। यात्रा, प्लेटफॉर्म टिकट एवं एमएसटी के नवीनीकरण के लिए एटीवीएम पर पेटीएम एवं यूपीआई क्यूआर कोड से डिजिटल भुगतान कर सकता है। यात्री एटीवीएम स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। एमएसटी नवीनीकरण के लिए यात्रियों को लाइन में लगकर टिकट लेना होता था। अब यह सब खत्म हो गया है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर