Kanpur Water Supply: कानपुर के इन क्षेत्रों के निवासियों को अब मिलेगा शुद्ध जल, इतने करोड़ की है योजना

Kanpur Water Supply: कानपुर में 80 गांवों को अब पानी की टंकियों से मिलेगा शुद्ध पेयजल। जल जीवन मिशन के तहत गांव में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के लिए नई पानी की टंकियों का निर्माण कराया जाएगा। गांवों में लोगों को स्वच्छ जल मिल सके इसके तहत प्रत्येक गांव में 1400 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता है।

Kanpur Water Supply
कानपुर में जल जीवन मिशन के तहत होगा गांवों में टंकियों का निर्माण (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 80 गांवों में नई पानी की टंकियों का निर्माण कराया जाएगा
  • लेखपालों को जल्द जमीन चिह्नित करने के निर्देश
  • 2.50 करोड़ रुपये की लागत से कराया जाएगा निर्माण

Kanpur Water Supply: कानपुर के डेरापुर तहसील में 80 गांवों को अब शुद्ध पेयजल की सुविधा मिलेगी। जल जीवन मिशन के तहत गांव में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के लिए डेरापुर तहसील क्षेत्र के 80 गांवों में नई पानी की टंकियों का निर्माण कराया जाएगा। इससे करीब दो लाख लोगों को सीधा फायदा मिलेगा।

इसके तहत कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर ने निर्माण के लिए आवश्यक जमीन मुहैया कराने की मांग की है। तहसीलदार में संबंधित गांव के लेखपालों को जल्द जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। 

विभिन्न गांवों को मिलेगा लाभ 

गांवों में लोगों को स्वच्छ जल मिल सके, इसके लिए जल जीवन मिशन के तहत शासन की महत्वाकांक्षी योजना के तहत डेरापुर तहसील में सरकौड़ा, बहिरी उमरी, उमरी बुजुर्ग, ब्लाई बुजुर्ग, भढ़ावल, मुडेराकिन्नर, बनीपारा महराज परजनी, किशौरा, कमलपुर, कटेही, खजुरी सहित अन्य गांवों में नई पानी की टंकी का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक गांव में 1400 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता है। ढाई करोड़ की लागत से पानी की टंकी का निर्माण कराया जाएगा। टंकी निर्माण के लिए जल्द तहसील प्रशासन की तरफ से भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

जनता को मिलेगा लाभ

इसके तहत जीबी पीआर कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अनिल मिश्रा ने डेरापुर तहसीलदार सुभाष चंद्र से मुलाकात की और निर्माण भूमि उपलब्ध कराए जाने के लिए मांग की है। तहसीलदार ने संबंधित गांव के लेखपालों को गांव में भूमि चिह्नित कर संस्था को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। डेरापुर तहसीलदार सुभाष चंद्र मिश्रा ने बताया कि, डेरापुर तहसील क्षेत्र में 80 गांवों में नई पानी की टंकियों का जल जीवन मिशन के तहत निर्माण कार्य कराया जाना है। भूमि मिलते ही कार्य शुरू हो जाएगा, जिससे जनता को लाभ मिलेगा। 

भीषण गर्मी में पानी के लिए लोग परेशान 

इन लोगों के लिए इस भीषण गर्मी में पानी का एकमात्र साधन हैंडपंप है। वहीं कई जगह हैंडपंप भी खराब हैं। ऐसे में लोग कई किलोमीटर दूर दूसरे गांव जाकर चिलचिलाती धूप में पानी लाने को मजबूर हैं। इन दिनों कानपुर नगर से सटे हुए अन्य कई क्षेत्रों में भी ऐसी ही स्थिति है। नगर पालिका की ओर से अमृत योजना के तहत जलापूर्ति की तमाम योजनाएं चल रही हैं, लेकिन जो संसाधन हैं, उनका उचित रखरखाव न होने से पेयजल के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा। 

कानपुर के कई मोहल्लों में है पानी का संकट 

इस गर्मी में कानपुर के कई मोहल्लों में भी पानी का संकट है। बताया जा रहा है कि, हैंडपंप के खराब होने से अधिक समस्या है। नलों से पानी आता तो है लेकिन कम समय के लिए आता है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर