ये हैं कानपुर के 'गोल्‍डन बाबा', चश्‍मा से लेकर जूते तक सोना-चांदी के पहनते हैं

कानपुर में एक शख्‍स 'गोल्‍डन बाबा' के तौर पर मशहूर है, जो सोना के लगभग दो किलोग्राम के आभूषण पहनकर घर से निकलते हैं। इसका शौक उन्‍हें महाभारत सीरियल से लगा।

UP kanpur man who wears about 2kg gold jewellery is famous as golden baba bappi lahiri
ये हैं कानपुर के 'गोल्‍डन बाबा', चश्‍मा से लेकर जूते तक सोना-चांदी के पहनते हैं  |  तस्वीर साभार: Facebook

कानपुर : सोना-चांदी के आभूषणों का शौक कई लोगों को होता है, लेकिन कई बार यह शौक इस कदर भारी पड़ जाता है कि उनकी जान पर खतरा तक बन आता है और ऐसे में उन्‍हें हर वक्‍त सुरक्षा गार्ड्स के घेरे में ही बाहर निकलने को मजबूर होना पड़ता है। पर ये सब परेशानियां एक तरफ और शौक दूसरी तरफ, जो हर मुश्किल पर भारी पड़ता है। कुछ ऐसा ही शौक है कानपुर के 'गोल्‍डन बाबा' का, जिन्‍हें लोग यहां के 'बप्‍पी लाहिड़ी' के तौर पर भी जानते हैं। ये शख्‍स हैं मनोज सेंगर, जो कानपुर में एक जूलरी शॉप के मालिक हैं।

घर से निकलते ही बन जाते हैं 'गोल्‍डन बाबा'
मनोज कानपुर में कई हॉस्‍टल भी चलाते हैं। यूं तो घर में वह किसी सामान आदमी की तरह ही होते हैं, लेकिन जब बाहर निकलते हैं तो सोने के आभूषणों से लदे होते हैं। वह करीब दो किलोग्राम का सोना अपने शरीर पर पहनकर घर से निकलते हैं, जिस कारण उनके आसपास मजबूत सुरक्षा घेरा भी होता है। वह कानपुर के काकादेव के रहने वाले हैं, जिन्‍हें इस शौक की वजह से जान से मारने की धमकी भी मिल चुकी है और कई बार उन पर हमला भी हुआ है, पर सोना से उनका मोह छूटे नहीं छूटता है।

महाभारत से जागा शौक
मनोज का कहना है कि यूं तो सोना-चांदी के आभूषणों को लेकर बचपन से ही उनमें दीवानगी रही है, लेकिन 1990 के दशक में टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'महाभारत' को लेकर उनकी दीवानगी और बढ़ने लगी। इस सीरियल के किरदारों को तरह-तरह के आभूषण पहने देखकर उन्‍हें भी इसका शौक जगा और फिर उन्‍होंने करीब ढाई-ढाई सौ ग्राम की सोने की चार चेन भी बनवा ली और उससे पहनना शुरू कर दिया। यहां तक कि उनके चश्‍मे का फ्रेम और लाइसेंसी रिवॉल्‍वर की चेन भी सोने की है। और तो और, वह अपने जूते भी चांदी के पहनते हैं।

लड्डू गोपाल भी सोना का
मनोज पिछले करीब 10 वर्षों से इसी तरह लगभग दो किलोग्राम के स्‍वर्ण आभूषण पहनकर घर से निकलते हैं। जब वह तरह-तरह के आभूषण पहनकर घर से निकलते हैं तो लोग उन्‍हें 'बप्‍पी लाहिड़ी' कहने से भी नहीं चूकते। ऐसा नहीं है कि मनोज सिर्फ खुद सोने-चांदी के आभूषण पहनते हैं, बल्कि वह अपने ईष्‍ट को भी इसी रूप में अपने पास रखते हैं। उनकी लड्डू गोपाल में उनकी बड़ी आस्‍था है, जिसे वह हमेशा अपने पास रखते हैं। उनका यह लड्डू गोपाल भी सोना का ही बना है। कानपुर के 'बप्‍पी लाहिड़ी' के नाम से मशहूर मनोज का कहना है कि प्रभु की माया से ही उनके पास यह सब कुछ है और अब अगर उनके पास यह सबकुछ है तो वह इसे क्‍यों न पहनें?

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर