न कोई मोड़, न कोई ढलान... दो घंटे में 256 किमी का सफर; ये है दुनिया का सबसे अनोखा Highway

क्या आप बिनी किसी मोड़ या उतार-चढ़ाव वाले हाईवे के बारे में जानते हैं। अगर नहीं तो हम आपको दुनिया के एक अनोखे हाईवे के बारे में बता रहे हैं यह 256 किमी लंबा और एकदम सीधा है। जिसके एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है।

Saudi Arabia Highway 10.

दुनिया का सबसे अनोखा हाईवे

World’s Longest Highway: क्या आपने दुनिया के सबसे बड़े और सीधे हाईवे के बारे में सुना या पढ़ा है। अगर आपको लगता है कि यह हाईवे ऑस्ट्रेलिया में स्थित है तो आप गलत सोच रहे हैं, क्योंकि यह आपकी कल्पना से परे हैं। अभी तक ऑस्ट्रेलिया का आइरे हाईवे इस लिस्ट में पहले पायदान पर जरूर था, लेकिन सऊदी अरब के हाईवे-10 ने आइरे हाईवे को पीछे छोड़ दिया और इसी के साथ ही दुनिया की सबसे सीधी सड़क के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम शुमार कराया है। ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए यह मील के पत्थर के समान है।

बिना मोड़ वाला हाईवे

हाईवे-10 की सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि इसमें एक भी मोड़ नहीं है और यह एकदम सीधी सड़क है। इस हाईवे की लंबाई 159 मील यानी की 256 किमी है। बकौल अरब मीडिया, हाईवे-10 तेल और गैस भंडार के लिए विख्यात शहर हराद से लेकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बॉर्डर के पास स्थित अल बाथा तक जाता है। हालांकि, यह प्राइवेट रोड है। जिसमें यात्रा करने का अनुभव बेहद रोमांचकारी होगा।
सऊदी अरब का यह 256 किमी लंबा हाईवे अल-खली रेगिस्तान से होकर गुजरता है, जिसे एम्प्टी क्वार्टर भी कहा जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है, जिसमें कोई मोड़ नहीं है।

इतने घंटे में तय होगा सफर

रेगिस्तान के बीच से निकले हाईवे को पार करना बेहद रोमांचक होगा। बिल्कुल नाक की सीध में बने इस हाईवे के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, यह इस सफर का अनुमानित समय है।

हाईवे-10 की पांच बातें

  • हाईवे-10 में न कोई मोड़ है और न ही कोई ढलान है। यह दुनिया की सबसे लंबी सीधी सड़क है।
  • दुनिया की सबसे लंबी सीधी सड़क को सऊदी अरब के किंग फाहद के लिए बनाई गई थी और यह एक प्राइवेट सड़क है।
  • हाईवे-10 हराद को UAE के बॉर्डर के पास स्थित अल बाथा से जोड़ता है।
  • इस सफर को पूरा करने में लगभग दो घंटे का समय लगता है।
  • हाईवे-10 ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है।

आइरे हाईवे (Eyre Highway)

146 किमी लंबा आइरे हाईवे पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया से जोड़ता है। इस हाईवे की सड़क भी एकदम सीधी है। सऊदी अरब के हाईवे-10 से पहले दुनिया की सबसे बड़ी सीधी सड़क का खिताब ऑस्ट्रेलिया के आइरे हाईवे के पास था। बिना किसी मोड़ की वजह से यह हाईवे ड्राइविंग के लिहाज से बेहद सुरक्षित माना जा सकता है, लेकिन वाहन चालकों को सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि इस हाईवे को कभी भी कंगारू क्रास करते हुए दिखाई दे सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited