Tips to Reduce Facial Fat: फेशियल फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 7 आसान तरीके, मिलेगा स्लिम चेहरा

क्या आप फेशियल फैट से परेशान हैं और नहीं जानते कि स्लिम फेस कैसे पा सकते हैं? अगर हां, तो हम आपको बता रहे हैं चेहरे का फैट घटाने के 7 आसान व असरदार तरीके।

Tips to Reduce Face Fat
Tips to Reduce Face Fat  
मुख्य बातें
  • क्या आप भी फेशियल फैट से परेशान हैं?
  • फेशियल फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके।
  • जानें फेशियल फैट घटाने के लिए क्या करें और क्या ना करें।

पिछले कुछ सालों में लोगों का लाइफस्टाइल पूरी बदल गया है जिसके चलते अक्सर लोगों को मोटापे की परेशानी से जूझते हैं। वहीं दूसरी तरफ मोटापा घटाना अपने आप में बड़ा चैलेंज है। 

बॉडी फैट के अलावा कई बार फेशियल फैट (चेहरे का फैट) लोगों को लिए परेशानी का सबब बन जाता है। वो अक्सर चेहरे के फैट को लेकर परेशान रहते हैं और इसे घटाना चाहते हैं। क्या आप भी फेशियल फैट को लेकर परेशान हैं? अगर हां तो यहां जानें, इसे घटाने के 8 आसान तरीके। 

1. फेशियल एक्सरसाइज

चेहरे का फैट कम करने में फेशियल एक्सरसाइज काफी मददगार साबित होती है। रोज फेशियल एक्सरसाइज करने से चेहरा ना केवल पतला होता है बल्कि मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती है और चेहरे पर ग्लो आता है। 

इसके लिए आप जो एक्सरसाइज कर सकते हैं उसमें लिप पुल अप एक्सरसाइज, चिन लिफ्ट एक्सरसाइज, फिश लिप एक्सरसाइज, जॉ रिलीज (Jaw Release) एक्सरसाइज, चिन लॉक एक्सरसाइज, नेक रोल एक्सरसाइज, लॉक्ड टंग पोज (Locked Tongue Pose) शामिल हैं। 

2. खूब पानी पिएं

यह बात बचपन से सिखाई जाती है और लगभग हर कोई जानता है कि पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। माना जाता है कि पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे ज्यादा कैलोर बर्न करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह चेहरे के मोटापे को घटाने में भी मददगार साबित होता है, इसलिए फेशियल फैट कम करना चाहते हैं तो खूब सारा पानी पिएं। 

3. एल्कोहल से दूरी भली

अक्सर लोग एल्कोहल का सेवन करते हैं जिसमें हाई कैलोरी होती है और मोटापा बढ़ने का रिस्क भी कई गुणा तक बढ़ जाता है। इससे शरीर का फैट तो बढ़ता ही है साथ ही फेशियल फैट भी बढ़ने लगता है। 

4. रिफाइंड कार्ब को कहें ना

मोटापा घटाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप रिफाइंड कार्ब्स से दूरी बना लें। इसमें कुकीज, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता, पेस्ट्री और मिठाईयों जैसी चीजें शामिल हैं। इनमें बहुत कम फाइबर होता है जिसके चलते वो तेजी से पचते हैं और जल्द ही फिर से भूख लगने लगती है और ज्यादा खाने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बॉडी और फेशियल फैट दोनों बढ़ते हैं। 

5. भरपूर नींद

बॉडी और फेशियल फैट को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें। नींद पूरी नहीं होने पर स्ट्रेस हॉर्मोन एक्टिव हो जाते हैं जिसके चलते ज्यादा भूख लगने लगती है और शरीर व चेहरे का फैट बढ़ने का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए जरूरी है कि रात को 6 से 8 घंटे की नींद लें। 

6. कार्डियो को बनाए रुटीन का हिस्सा

अक्सर चेहरे पर बहुत ज्यादा फैट तभी आता है जब बॉडी फैट ज्यादा हो, इसलिए वजन कम करने पर अपने आप फेशियल फैट भी कम हो जाता है। वजन कम करने में कार्डियो और एरोबिक एक्सरसाइज से हार्ट रेट बढ़ता है जिसके चलते यह वजन घटाने में बहुत मददगार होती हैं। कई स्टडीज के मुताबिक कार्डियो एक्सरसाइज से वजन कम करने में मदद मिलती है इसलिए फैट कम करने के लिए रोजाना 20 से 40 मिनट तक कार्डियों करें।

7. फाइबर का करें सेवन

बॉडी और फेशियल फैट कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा फाइबर खाने की सलाह दी जाती है। ज्यादा फाइबर इंटेक से भूख कम होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है और साथ ही चेहरे का फैट भी कम होता है। फाइबर कई तरह के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जिनमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं। अगर रोज 25-38 ग्राम तक इनका सेवन किया जाए तो वजन व फेशियल फैट घटाने में मदद मिलेगी। 

अगली खबर