Almond Hair Oil: बालों की चमक और मजबूती के लिए इस्तेमाल करें बादाम का तेल, होंगे ढेर सारे फायदे

Almond Hair Oil: बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, बादाम तेल में मौजूद मैग्निशियम बालों की ग्रोथ को अच्छा बनाता ही है, साथ ही बालों को पतला होने से भी बचाता है।

Almond Hair Oil Benefits
Almond Hair Oil 
मुख्य बातें
  • बादाम में मौजूद मैग्नीशियम से बालों के पतलेपन की समस्या होगी दूर
  • बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए सिर की करें मसाज
  • बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं बादाम का तेल

Almond Hair Oil: आजकल के खराब खान-पान और खराब लाइफस्टाइल का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। यदि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न ली जाए, तो इससे बालों को पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं और बाल टूटकर गिरने लग जाते हैं। वहीं, कई बार धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बालों की नमी और चमक खो जाती है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं बादाम के तेल के बारे में, जिसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होंगे साथ ही उनकी खोई चमक भी वापस आ सकती है, साथ ही उनकी ग्रोथ भी बहुत तेजी से होती है। तो चलिए जानते हैं बादाम के तेल के फायदों के बारे में- 

Also Read: Hair Tips For Dandruff: सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या से पाना चाहते हैं राहत, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

बालों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल करें बादाम का तेल

बादाम तेल के गुण और फायदे

बादाम का तेल विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम का तेल स्किन और बालों के लिए समान रूप से फायदेमंद होता है। यदि स्किन रूखी और बेजान हो रही है, तो इसके लिए बादाम के तेल से मालिश की जा सकती है, वहीं बालों को मजबूत बनाने के लिए स्कैल्प पर मसाज फायदेमंद होती है। 

Also Read: Cleaning Tips: गर्मी में घर की सफाई करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, दाग-धब्बों के साथ बदबू भी होगी दूर

बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं बादाम का तेल

बादाम के लाभ पाने के लिए इसे बालों पर मास्क की तरह लगाएं। इसके लिए बालों को धोने के बाद उन पर बाजार में उपलब्ध बादाम के तेल को मास्क के तौर पर लगाएं या आप चाहें तो घर पर ही बादामों को पीसकर बालों पर हेयर मास्क की तरह लगा सकती हैं। बादाम में मौजूद मिनरल्स बालों की नमी को बरकरार रखते हैं, साथ ही उन्हें पतलेपन की समस्या से भी बचाते हैं। 

कंडीशनर के रूप में करें इस्तेमाल

बालों को चमकदार, सिल्की और मुलायम बनाने के लिए बादाम के तेल को कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए स्कैल्प पर बादाम के तेल को डालें और जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से मालिश करें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बाल मजबूत के साथ-साथ मुलायम ऐर चमकदार भी बनते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के हेयर केयर रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर