Anger Management: ताकि बाद में पछताना ना पड़े, अपने गुस्से को काबू में रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

भी-कभी काम के स्ट्रेस को लेकर भी गुस्सा हो जाता है तो कभी-कभी किसी की बातों से भी गुस्सा आ जाता है, कभी आप ट्रैफिक में फंसे होते हैं इससे भी आपको गुस्सा आ सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं।

how to control anger
एंगर मैनेजमेंट के टिप्स 
मुख्य बातें
  • गुस्सा आना एक नेचुरल प्रक्रिया है, लेकिन इस पर काबू पाना भी एक कला है
  • गुस्से पर काबू नहीं किया गया तो इंसान पल भर में क्या से क्या कर जाता है
  • गुस्से को काबू में रखने की प्रक्रिया को ही एंगर मैनेजमेंट कहते हैं

गुस्सा आना एक नेचुरल प्रक्रिया है, लेकिन इस पर काबू पाना भी एक कला है। कोई गुस्से पर काबू नहीं कर पाता और पल भर में वह क्या से क्या कर जाता है लेकिन जिसने अपने गुस्से को अपने कंट्रोल में कर लिया उसने खुद पर विजय पा ली। यह कभी-कभी काम के स्ट्रेस को लेकर भी हो जाता है तो कभी-कभी किसी की बातों से भी गुस्सा आ जाता है, कभी आप ट्रैफिक में फंसे होते हैं इससे भी आपको गुस्सा आ सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। गुस्सा इंसान को पागल भी बना सकता है। 
आज हम गुस्से पर काबू करने के तरीकों के बारे मे जानेंगे-
अमेरिकन साइकोलजिकल असोसियेशन के एक्सपर्ट के मुताबिक गुस्से से डील करने के तीन तरीके हैं- एक्सप्रेस करना (व्यक्त कर देना), सप्रेस करना (दबा लेना ) और शांत रहना। इन तीनों में सबसे बेस्ट तरीका होता है शांत रहना। गुस्से को काबू में रखने की प्रक्रिया को ही एंगर मैनेजमेंट कहते हैं। एंगर मैनेजमेंट के कई टिप्स हैं, जानते हैं इनके बारे में-

वर्कआउट करें
फिजिकल एक्टिविटी आपको हर स्ट्रेस से निजात दिलाती है इसी प्रकार एंगर मैनेजमेंट के लिए भी ये एक बेहतरीन तरीका है। जब आपका दिमाग निगेटिविटी की ओर जा रहा हो तो ऐसे में आप कुछ सिंपल एक्सरसाइज कर लें इससे आपको लाइट महसूस होगा और आप पाएंगे कि आपका गुस्सा भी ठंडा हो रहा है। अगर आपको जिम करने की आदत है तो आप कुछ एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न कर लें।

एक्सप्रेस करें
अपने गुस्से को दबा कर रखना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए आपको गुस्सा आए तो सामने वाले से बात करने में परहेज नहीं करें अपने अंदर की बात बाहर निकालें। उसे चाहें डांस फॉर्म में, गाने के फॉर्म में किसी से बात करके या आर्ट फॉर्म में। याद रखें कि गुस्सा आना एक नेचुरल प्रक्रिया है लेकिन इसे कंट्रोल करना आपके हाथ में होता है।

जोर-जोर से गहरी सांस लें
कई प्रकार के योगासन हैं जो आपको एंगर मैनेजमेंट में मदद करते हैं। ब्रीदिंग टेक्नीक्स की प्रैक्टिस करें इससे आपका गुस्सा काबू में आता है और आपके अंदर पॉजीटिविटी के साथ नई ऊर्जा का संचार होता है। शांत मुद्रा में हाथ पैर सीधा करके लेट जाएं। हथेलियां ऊपर की ओर खुली हों और फिर आंखें बंद करके गहरी सांस लें इससे आपका गुस्सा नियंत्रण में आता है। आप अलग-अलग प्रकार के मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

10 तक गिनती करें
गुस्से पर काबू करना चाहते हैं तो अपनी भड़ास निकालने से पहले 1 से 10 तक की गिनती करें। इससे आपको अपने अंदर की भावनाओं को काबू में करने की कला आती है साथ ही आप धैर्य रखना भी सीखते हैं।

पानी की शक्ति
गुस्सा बहते पानी की तरह होता है। जब आपको गुस्सा आता है तो वह उतनी ही तेजी से बाहर निकलना भी चाहता है ऐसे में आप अगर थोड़ी देर के लिए शॉवर ले लें या फिर थोड़ी देर के स्विम कर लें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। पानी मे रहने के बाद आपका गुस्सा भी पानी की तरह आपके शरीर से बाहर निकल जाएगा और आपको रिलैक्स मिलता है। 

अपोजिट कार्य करें
सबसे बेहतर तरीका ये है कि आगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ रहा है तो आप इसके अपोजिट कार्य करें। अगर आपको किसी से चिल्लाकर बात करने का मन कर रहा है तो आप उस समय शांत स्वभाव से सामने वाले से बात करें। स्माइल करें और अपनी बॉडी को रिलैक्स रखें। 

अगली खबर