क्या आप आंखें के नीचे डार्क सर्कल्स से परेशान है? जानिए दूर करने के आसान टिप्स

how to remove dark circles permanently:आज-कल की लाइफस्टाइल को देखते हुए आंखों के नीचे काले घेरे होना बेहद आम बात है। कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर उन्हें आप दूर कर सकते हैं।

homemade remedies for dark circles
(तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 
मुख्य बातें
  • आलू लगाने से डार्क सर्कल्स जल्दी गायब हो जाते हैं।
  • अच्छी नींद लेने से शरीर का संतुलन भी बना रहता है।
  • अच्छी डाइट लेने से बॉडी एकदम फिट रहती है।

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी की अपनी चुनौतियां हैं। इन चुनौतियों के बीच हम अपने सेहत का ठीक से ख्याल भी नहीं रख पाते। साथ ही एक आदमी कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठकर 10 से 12 घंटे तक काम करता है। ये लाइफस्टाइल इंसान को अच्छी सुख-सुविधाएं तो देती है लेकिन इस लाइफस्टाइल की भी अपनी चुनौतियां है।

डेस्क जॉब करने वाले ज्यादातर लोग आंखों के चारों तरफ काले घेरे होने की समस्या से परेशान होते हैं। काले घेरे या डार्क सर्कल किसी के लिए भी खतरे की घंटी हो सकते हैं। डार्क सर्कल का मतलब है कि आंखें और उसके आसपास की मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं। लिहाजा आपको इसके लेकर सावधान हो जाना चाहिए।

-कुकुम्बर थैरेपी
काले घेरों की समस्या को कम करने के लिए कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के घुमाएं । ऐसा करने से आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होने के साथ आंखों के नीचे का कालापन भी दूर होगा।

-रोगन बादाम से मसाज
रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद आरेंज आयल और दो बूंद शहद को मिला लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों ओर हल्के-हल्के से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा और आंखों के नीचे का कालापन धीरे धीरे दूर होने लगेगा।

-टी-बैग्स
डार्क सर्कल्स पर इस्तेमाल किए गए टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।

-फिट डाइट 
अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें। इससे आंखें के नीचे काले घेरे को दूर करने में आपको मदद मिलेगी।

-भरपूर नींद
हमारी त्वचा खुद भी आराम की जरूरत होती है। इसलिए इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक गहरी नींद की बहुत जरूरत होती है। कम सोने या कच्ची नींद की वजह से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप रात में 6-7 घंटे की गहरी नींद जरूर लें।

अगली खबर