चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां, तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, दोगुनी हो जाएगी चेहरे की चमक

Beauty tips for aging skin: भागदौड़ वाली जिंदगी होने के कारण हम अपने त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से हम उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। यदि आप यहां बताएं गए टिप्स को फॉलो करें, तो आप बढ़ती उम्र को कंट्रोल कर सकते हैं।

Ayurveda hacks to slow down ageing, beauty tips in hindi
एंटी-एजिंग ब्यूटी हैक्स (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • गलत खान पान के कारण उम्र से पहले ही झुर्रियां आनी शुरू हो जाती हैं
  • आयुर्वेद चीजों का इस्तेमाल कर बढ़ती उम्र को कम किया जा सकता है
  • यहां आप बढ़ती उम्र को कम करने वाले 5 आयुर्वेदिक स्किन हैक्स के बारे में जान सकते हैं

Beauty Hacks: भागदौड़ वाली जिंदगी और प्रदूषण की वजह से त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां, पिंपल जैसी समस्या आने लगती हैं। यदि आप 30 की उम्र पार कर गए हो, तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है। कुछ लोग स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपने लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने के साथ-साथ कुछ ब्यूटी हैक्स को भी फॉलो करते हैं। यदि आप इन दोनों चीजों के अलावा यहां बताएं गए 5 आयुर्वेदिक स्किन हैक्स को फॉलो करें, तो आप बढ़ते उम्र को बहुत हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी हैक्स बताएंगे, जिनके सेवन से आप बढ़ते उम्र की समस्या को दूर कर सकते हैं।

आयुर्वेद के एंटी-एजिंग ब्यूटी हैक्स

1. चंदन पाउडर का करें इस्तेमाल 

आप आधा चम्मच चंदन पाउडर में पानी की कुछ बूंदे मिलाकर उसके पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 10 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में उसे साफ पानी से धोएं। इससे आपके चेहरे से मुंहासे और झुर्रियां आसानी से दूर हो सकती हैं।

गर्मियों में इन तरीकों से नीम के लेप का करें इस्तेमाल, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

2. नींबू का रस, गेहूं का आटा और हल्दी का करें इस्तेमाल

चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए सबसे पहले आप ऊपर बताएं गए सामग्री को एक बर्तन में रखकर उसका पेस्ट बना लें। अगर आपके पास नींबू ना हो, तो आप इसकी जगह दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट अच्छी तरह से सूख जाए, तो उसे पानी से धोकर साफ कर लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक तो बढ़ ही जाएगी साथ ही साथ झुर्रियां भी आसानी से दूर हो जाएगी। आपको बता दें नींबू के रस में त्वचा को साफ करने के अलावा दाग धब्बे को दूर करने की भी क्षमता होती हैं।

3. दूध का करें इस्तेमाल 

विशेषज्ञों के अनुसार दूध एक ऑयल फ्री क्लींजर के तौर पर काम करता है। यह त्वचा को रूखा बनने से बचाता है। यदि आप अपने चेहरे को दूध से धोएं, तो आपके त्वचा की चमक बरकरार रह सकती है।

लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव, 15 से 20 साल तक बढ़ सकती है आपकी उम्र

4. शहद का करें इस्तेमाल 

शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। यदि आप शहद को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, तो आपकी त्वचा रिंकल्स फ्री हो सकती है।

5. मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

एक बर्तन में 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लें। अब उसमें लगभग 3 बड़ा टेबलस्पून गुलाब जल डालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए, तो उसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा रिंकल्स फ्री तो हो ही जाएगी साथ ही साथ त्वचा की चमक भी दोगुनी हो जाएगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

अगली खबर