गर्मियों में स्किन की रंगत हो गई है डल? कील-मुंहासे से परेशान, इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Ayurvedic Herbs for Skin : गर्मियों में स्किन पर कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है। अगर आप अपनी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं, तो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें। इससे स्किन को नुकसान होने का खतरा भी कम रहता है।

Ayurvedic Herbs for Skin
Ayurvedic Herbs for Skin 
मुख्य बातें
  • मंजिष्ठा से स्किन पर आ सकती है चमक
  • चंदन पाउडर स्किन की रंगत में कर सकता है सुधार
  • आयुर्वेदिक हर्ब्स से स्किन पर आ सकता है नेचुरल निखार

Ayurvedic Herbs for Skin : गर्मी में तेज और चिलचिलाती धूप की वजह से स्किन की रंगत खराब होने लगती है। इसके साथ ही स्किन पर कई तरह की परेशानियां जैसे- दाग-धब्बे, मुंहासे, एक्सट्रा ऑयल जैसी परेशानी होने लगती है। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए हम में से कई लोग केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिसकी वजह से स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन पर नैचुरल निखार पाना चाहते हैं, तो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम रहता है। साथ ही आपकी स्किन पर प्राकृतिक निखार आ सकता है।

स्किन की चमक बढ़ाए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

 आयुर्वेद में चंदन का काफी महत्व होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ सकती है। साथ ही चेहरे को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। चंदन का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों में चंदन का फेस पैक लगाने से स्किन की रंगत अच्छी होती है। साथ ही इसका सेवन आप ड्रिंक्स में एड करके भी कर सकते हैं।

कैसे लगाएं चंदन
स्किन पर चंदन लगाने के लिए चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन की रंगत निखरेगी।

Also Read:एलोवेरा जेल की तरह कैक्टस जेल का स्किन पर करें इस्तेमाल, बढ़ेगी खूबसूरती

मंजिष्ठा
स्किन पर आयुर्वेदिक निखार पाने के लिए मंजिष्ठा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी स्किन को कूलिंग इफेक्ट प्रदान करता है। साथ ही शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मददगार हो सकता है।

कैसे लगाएं मंजिष्ठा
 
स्किन पर मंजिष्ठा का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच मंजिष्ठा पाउडर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन की रंगत अच्छी होगी। साथ ही गर्मियों में स्किन पर होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। इतना ही नहीं, यह झुर्रियों से राहत दिलाने में असरदार है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)

अगली खबर