High Heel Tips : हाई हील पहनने से पहले जान लें ये जरूरी 6 टिप्स, आएंगे बहुत काम

लाइफस्टाइल
Updated Dec 12, 2019 | 10:35 IST | Ritu Singh

How to wear high heels without discomfort and pain: हाई हील कई बार एड़ियों में दर्द (Ankles Pain) का कारण बन जाती है, लेकिन कुछ ऐसे टिप्स (Tips) हैं जिन्हें अपना कर आप आसानी से हाई हील के दर्द से बच सकती हैं।

High Heel Tips : हाई हील पहनने से पहले जान लें ये जरूरी 6 टिप्स, आएंगे बहुत काम
tricks to wear high heels : कैसे बचें हाई हील्‍स से होने वाले दर्द से  |  तस्वीर साभार: Getty
मुख्य बातें
  • हाई हील पहने समय सिलिकॉन जेल का प्रयोग करें
  • सोल पर कुशन पैड लगाने से हार्ड सोल कि दिक्कत कम होगी
  • पैरों पर पड़ने वाले फफोलों से बचने के लिए टेप का प्रयोग करें

फैशन ट्रेंड की बात करें तो वो आए दिन बदलता रहता है, लेकिन जहां तक फुटवियर की बात है, हाई हील का फैशन हमेशा से ट्रेंड में रहता है। हाई हील फुटवियर को कॉन्‍फिडेंस के साथ भी जोड़ कर देखा जाता है। फ्लैट फुटवियर की अपेक्षा हाई हील कि सेल भी ज्यादा होती है, लेकिन कई बार फैशन के चलते ये हील पैरों को नुकसान भी बहुत पहुंचाते हैं। 

इन हील को पहनना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। कई बार ये इतने अनकंफर्टेबल होते हैं कि घुटने से लेकर एड़ियों और उंगिलयों तक को हमेशा के लिए दर्द दे जाते हैं। फैशन ट्रेंड के कारण लोग इन हील को पहनने का मोह छोड़ भी नहीं पाते, लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिससे आप अपने हाई हील पहनने का शौक भी पूरा कर सकते हैं और इससे आपके पैरों को नुकसान भी नहीं होगा।

हाई हील्स के दर्द से बचने के ये हैं आसान से टिप्स / How to prevent High Heels Pain

  1. फुट कुशन का प्रयोग करें : हाई हील पहनन से यदि आपके पंजों या एड़ियों में दर्द होता है तो आप फुट कुशन का यूज करें। जूते या सैंडिल के सोल के पास इसे लगाने से आपके हार्ड सोल की समस्या भी दूर होगी और पैरों को भी आराम मिलेगा।
  2. बैंडऐड ब्लिस्टर ब्लॉक का प्रयोग : अगर आपको लगता है कि आपकी हाई हील बैलीज या शूज पहनने से उंगलियों में फफोले पड़ जाते हैं तो आप बैंडऐड ब्लिस्टर ब्लॉक का प्रयोग करें। उंगलियों या एड़ी के पीछे ये बैंड लगा लें। इससे आपको चलने पर कभी फफोले या रैशेज नहीं पड़ेंगे।
  3. सिलिकॉन जेल है बेहतर विकल्प : हाई हील पहनने से अधिकतर तलवे के आगे वाले हिस्से में सबसे ज्यादा भार पड़ता है और दर्द भी इसी कारण होता है। यदि आपको ऐसा महसूस होता है तो आप सिलिकॉल जेल का प्रयोग करें। ये बाजार या ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगा और इससे आपको काफी आराम महसूस होगा।
  4. टेप चिपका लें : कई बार नए या टाइट शूज पहनने से पैरों की उंगलियों में रैशेज पड़ जाते हैं। पैरों की बनावट सबकी अलग-अलग होती है ऐसे में शूज सही तरीके से फीट हो ये जरूरी नहीं। ऐसे में जिस उंगली पर आपको सबसे ज्यादा दबाव या रगड़ महसूस हो रही उसे साथ वाली उंगली के साथ टेप से चिपका दें। इसके बाद शूज पहनें। ये समस्या तुरंत खत्म हो जाएगी।
  5. पैरों की एक्सरसाइज करें : हाई हील पहनने के बाद जब भी आप इसे उतारे पैरों की कुछ एक्सरसाइज जरूर कर लें। ताकि पैरों की मसल्स रिलैक्स हो जाएं। इससे आपके पैरों को आराम मिलेगा और नसें खुल जाएंगी।
  6. सेंधा नमक से सिंकाई : यदि आप रोज हाई हील पहनती हैं तो आपको रोज हल्के गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर पैर को कुछ देर तक डुबो कर रखना चाहिए। इससे ब्लड वेसेल्स खुल जाएंगे और आपके पैरों की मसल्स को काफी आराम मिलेगा। चाहें तो बाद में किसी तेल से पैर की मालिश भी कर लें।

तो बस इन छह बातों का ध्यान यदि आप रखें तो हाई हील पहनने का शौक आप हमेशा पूरा कर सकती हैं।

अगली खबर