Bel Patra Leaves Beauty Tips: स्किन और बालों पर करें बेलपत्र का इस्तेमाल, हो जाएंगी कई समस्याएं दूर

Bel Patra Leaves : बेलपत्र का इस्तेमाल करने से बालों और स्किन की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इससे जुएं, पसीने की बदबू, डैंड्रफ इत्यादि दूर हो सकते हैं।

Bael Leaves
Bael Leaves for Skin and Hair  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • बेलपत्र से डैंड्रफ और जुओं की परेशानी होती है दूर
  • एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है बेलपत्र
  • बेलपत्र से पसीने की बदबू हो जाती है छूमंतर

Bel Patra Leaves :  महाशिवरात्रि (mahashivratri 2022) में बेलपत्र का काफी महत्व होता है। इस दिन बेलपत्र से शिवजी की पूजा की जाती है। बेलपत्र न सिर्फ पूजा के लिए इस्तेमाल होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा यह स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है। बेलपत्र के इस्तेमाल से डैंड्रफ, चेहरे के मुंहासे, सर में खुजली जैसी परेशानी दूर हो सकती है।

स्किन और बालों के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल

स्किन की बढ़ाएँ खूबसूरती

बेलपत्र में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पर निखार लाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन की झुर्रियों को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।  

पढ़ें -Parenting Tips: बच्चों को 10 साल की उम्र से सिखाएं यह 5 बातें, बेहतर भविष्य के लिए है महत्वपूर्ण

स्किन पर बेलपत्र का इस्तेमाल करने के लिए बेल के पत्तों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इस पानी से अपना चेहरा धोएं। नियमित रूप से इस तरह बेलपत्र का इस्तेमाल करने से स्किन की खूबसूरती बढ़ सकती है।

पसीने की बदबू करें दूर

गर्मियों में पसीने की बदबू को दूर करने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नहाने के पानी में बेल के पत्तों का रस मिला लें। इस पानी से नहाने से स्किन की दुर्गंध दूर होती है। इसके अलावा नहाने से पहले बेल के रस को अपने शरीर पर लगाएं, इससे भी शरीर की दुर्गंध दूर होती है।

पढ़ें - Happiness Tips: खुशी की चाहत आपके लिए हो सकती है बुरी, इन पांच टिप्स से अपनी भलाई पर दें ध्यान

बालों के लिए बेलपत्र

झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों पर बेलपत्र का इस्तेमाल करने के लिए बेलपत्र को अच्छी तरह पीस लें। अब इसे अपने पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं। इससे झड़ते बालों की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा बेलपत्र की कोमल पत्तियों का सेवन करने से भी बालों की परेशानी दूर होती है।  

डैंड्रफ और सिर के जुएं करें खत्म

बेलपत्र के इस्तेमाल से डैंड्रफ और सिर के जुओं को भी खत्म किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच बेलपत्र का रस लें। अब इसमें थोड़ा सा कपूर और तिल का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने पूरे बालों पर लगाएं। कुछ घंटों बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। 

नियमित रूप से इस तरह बेलपत्र का इस्तेमाल करने से सिर के जुओं की परेशानी दूर होगी। साथ ही बालों की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर