Benefits of Ghee for Hair: सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits of Ghee for Healthy Hair: देसी घी न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। घी में हेल्दी फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। बालों में घी लगाने से सफेद बाल, दोमुंहे बाल, रूखे बाल और हेयर फॉल की समस्या दूर होती है।

Benefits of Ghee for Hair
Ghee for healthy hair  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • घी की मालिश से दूर होगी हेयर फॉल की समस्या
  • सफेद बालों को रोकने में मददगार घी
  • रूखापन दूर कर बालों को बनाए मुलायम

Benefits of Ghee for Hair Fall: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और बदलते मौसम का असर बालों पर भी पड़ता है। तेज धूप में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। वहीं, जरूरी पोषक तत्व न मिल पाने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं। बालों की इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में देसी घी काफी कारगर है। दरअसल, घी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को बैक्टीरिया और बालों की जड़ों को कमजोर करने वाले फंगस से बचाता है। इसी के साथ घी में फैटी एसिड भी होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं बालों पर घी लगाने से सफेद बाल, दोमुंहे बाल, रूखे बाल और हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं बालों पर घी लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं-

पढ़ें- गर्मी में भी चेहरे को रखना है चमकता-दमकता, मुल्तानी मिट्टी का करें इस तरह इस्तेमाल

घी की मालिश से दूर होगी हेयर फॉल की समस्या 

बालों को मजबूत बनाने के लिए देसी घी काफी फायदेमंद होता है। इसमें फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाते हैं। हेयर फॉल की समस्या से निजात पाने के लिए हेयर वॉश करने से 1 घंटा पहले घी से सिर की मालिश करें, फिर शैंपू कर लें। कुछ ही हफ्तों में बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।  

सफेद बालों को रोकने में मददगार घी 

आजकल कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या बहुत देखने को मिलती है, जो खराब लाइफस्टाइल की देन है। बालों के सफेद होने की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घी से स्कैल्प में हल्के हाथों से मसाज करें। ये उम्र से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। 

रूखापन दूर कर बालों को बनाए मुलायम

धूप, धूल और मिट्टी की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों के इसी रूखेपन को दूर करने के लिए बालों पर देसी घी लगाना चाहिए। ये बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर