Betel leaves for skin: मुंह का स्वाद ही नहीं, स्किन की चमक भी बढ़ाने में असरदार हैं पान की पत्तियां

Betel leaves for skin : पान के पत्तों का इस्तेमाल करने से स्किन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। यह मुंह के स्वाद के साथ-साथ आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाने में प्रभावी है। यह दाग-धब्बों से लेकर स्किन से मुंहासों को दूर कर सकता है।

Betel Leaves for skin
Betel leaves  
मुख्य बातें
  • बेदाग स्किन के लिए इस्तेमाल करें पान की पत्तियां
  • पान की पत्तियों से स्किन पर आए निखार
  • मुंहासों की परेशानी दूर करें पान की पत्तियां

Betel leaves for skin : हमारे देश के कई हिस्सों में पान का सेवन किया जाता है। पान से मुंह का स्वाद बेहतर होता है। साथ ही यह आपके लिए एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर की तरह कार्य करता है, लेकिन क्या आपने कभी कान के पत्तों का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया है? जी हां, पान के पत्तों से आप अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं। यह आपके चेहरे से पिंपल्स की परेशानी को दूर करने के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाने में प्रभावी होता है। इसके अलावा स्किन के लिए पान के पत्तों के कई फायदे होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं, तो पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करें।

पढ़ें- इन वजहों से हो सकती है पीरियड्स में देरी, न करें नजरअंदाज

स्किन के लिए पान के पत्तों के फायदे

पिंपल्स की समस्या करे दूर

पान के पत्तों का इस्तेमाल करने से स्किन की समस्याएं दूर की जा सकती है। दरअसल, पान के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन से पिंपल्स को हटाने में प्रभावी है। अगर आप पिंपल्स को दूर करना चाहते हैं, तो पान के पत्तों को पीसकर अपने चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं।

डार्क स्पॉट्स से राहत

पान के पत्तों का इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट की परेशानी दूर हो सकती है। दरअसल, पान के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो आपकी स्किन की लाइटनिंग को बढ़ाने में असरदार है। अगर आप अपने चेहरे से दाग-धब्बों की शिकायत कम करना चाहते हैं, तो पान के पत्तों का इस्तेमाल करें।

स्किन से दानों को करे दूर

स्किन पर कई बार धूल-मिट्टी और धूप की वजह से दानों की शिकायत हो जाती है। इस स्थिति में पान के पत्तों का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी गुणकारी हो सकता है। पान के पत्तों में मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण स्किन को बेदाग बनाए रखने में असरदार है।

स्किन की सूजन करे कम

पान के पत्तों का इस्तेमाल करने से स्किन की सूजन कम की जा सकती है। पान के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन से मुंहासों की समस्या कम करता है। साथ ही सूजन से राहत दिलाने में असरदार है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)

अगली खबर