नारियल तेल के अनगिनत फायदे आपकी खूबसूरती पर लगा देंगे चार चांद, चमकती और बेदाग त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद

Benefits of Coconut Oil for Skin: नारियल का तेल खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ सनबर्न की समस्याओं को भी दूर करता है। जानें त्वचा पर नारियल तेल लगाने के फायदे।

Benefits of Coconut Oil for Healthy, Glowing And Blemish Free Skin, Benefits of Coconut Oil for Skin
Benefits of Coconut Oil for Skin (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है
  • इसे लगाने से त्वचा संबंधित कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं
  • नारियल तेल से आप आसानी से मेकअप रिमूव भी कर सकते हैं

Benefits of Coconut Oil for Healthy, Glowing And Blemish Free Skin: खूबसूरत त्वचा किसे पसंद नहीं होती है। खासकर लड़कियों की तो सबसे ज्यादा। लेकिन भागदौड़ वाली जिंदगी और धूल मिट्टी की वजह से अक्सर चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। कभी-कभी तो पिंपल्स की वजह से हमारी खूबसूरती बिल्कुल खत्म हो जाती है। ऐसे में यदि आप नारियल का तेल त्वचा पर इस्तेमाल करें, तो आपकी इस परेशानी के साथ-साथ और कई सारी त्वचा से संबंधित समस्या खत्म हो सकती हैं। आपको बता दें नारियल का तेल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। तो आइए जानें त्वचा पर नारियल तेल लगाने के फायदे।

Also Read: Tips for applying lipstick: लिक्विड लिपस्टिक लगाते समय इन टिप्स को करें फॉलो, लुक में लगेंगे चार-चांद

त्वचा पर नारियल तेल लगाने के फायदे

1. त्वचा को रखे हाइड्रेट

नारियल का तेल फैटी एसिड से बना होता है, जो ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है। यदि आप चेहरे पर नारियल तेल लगाएं, तो आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेट रह सकती है। आप चाहें, तो नहाने के बाद भी मॉइस्चराइजर की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.  त्वचा की करे सुरक्षा

धूल मिट्टी की वजह से अक्सर चेहरे पर गंदगी चिपक जाती है। जिससे चेहरे छिद्र बंद हो जाता है। ऐसे में त्वचा पर वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स या पिंपल्स आने शुरू हो जाते हैं। यदि आप ऐसी समस्या से बचने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल करें, तो आपकी और कई सारी समस्या दूर हो सकती हैं।

3. त्वचा को चिकना बनाने में करे मदद

नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को चिकनी और बेदाग बना सकते हैं।

Also Read: Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है मुलेठी पाउडर, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

4. एंटी एजिंग है नारियल का तेल

नारियल का तेल एंटी एजिंग होता है। यदि आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगीं है, तो आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करके अपने बढ़ते हुए उम्र को कम कर सकते हैं।

5. एंटी-बैक्टीरियल है ये

नारियल के तेल में हीलिंग गुण पाए जाते है। यह एंटी बैक्टीरियल होता है। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे या त्वचा संबंधित किसी प्रकार की समस्या बार-बार उत्पन्न हो जाती हैं, तो इसका इस्तेमाल करके इसे खत्म कर सकते हैं।

6. सूजन को करे कम

यदि आपको स्वच्छता संबंधित किसी समस्या से सूजन हो जाती है, तो आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

7. मुंहासे की समस्या को करे दूर

यदि आपके चेहरे पर बार-बार मुंहासे की समस्या होती रहती है, तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर इस समस्या से बहुत हद तक निजात पा सकते है।

8. मेकअप हटाने में करे मदद

आप चाहें, तो नारियल के तेल से भी अपना मेकअप आसानी से हटा सकते है। इसके सबसे बड़ा फायदा यह है,कि इसका  कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

अगली खबर