Benefits of Curry Leaves: गुणों की खान माना जाता है छोटा सा ये करी पत्ता, यहां देखें इसके 7 बेमिसाल घरेलू उपयोग

Benefits of Curry Leaves: एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप करी पत्ता का सही तरीके से इस्तेमाल करें, तो आपको सेहत के साथ-साथ सौंदर्य लाभ भी प्राप्त हो सकता है। यहां देखें करी पत्ते के फायदे हिंदी में।

Benefits of Curry Leaves, Benefits of Curry Leaves in hindi,benefits of curry leaves for hair, Kari Patta ke fayde
करी पत्ता के फायदे इन हिंदी 
मुख्य बातें
  • करी पत्ता को मीठा नीम के नाम से भी पुकारा जाता है
  • यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता हैं
  • खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा करी पत्ते के और भी फायदे हैं

Curry Leaves in Hindi: करी पत्ता खाने के स्वाद को दुगना बढ़ाने का काम करता है। साउथ इंडिया के अधिकांश खानों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, यह खाने के साथ-साथ सेहत और सौंदर्य को भी लाभ प्रदान करता हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, यदि आप करी पत्ता का सही तरीके से इस्तेमाल करें, तो आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। आपको बता दें कि करी पत्ते का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है। करी पत्ता में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खतरनाक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। तो आइए आज हम आपको करी पत्ता के फायदे बताते हैं।

करी पत्ता के घरेलू उपाय 

1. डायबिटीज कंट्रोल करने में करे मदद 

एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना 8 से 10 करी पत्ता चबाने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रह सकता है और आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। आप चाहें तो करी पत्ता को पीस कर भी पी सकते है।

गर्मियों में संभलकर करें गिलोय का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

2. बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक

सफेद बाल, रूसी या बाल झड़ना आजकल एक आम समस्या हैं। एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप 20 से 30 करी पत्ता को नारियल के साथ उबालकर उसे ठंडा होने के बाद स्कैल्प पर लगाएं आपकी समस्या बहुत हद तक खत्म हो सकती है। ऐसा आप सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर करें।

3. वजन घटाने में करे मदद

एक्सपर्ट के अनुसार करी पत्ता में वजन घटाने की क्षमता होती है। यदि आप 10 से 20 करी पत्ता को पानी में उबालकर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर रोजाना पिएं, तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। इस काढ़े को हमेशा खाली पेट ही पियें।

4. मॉर्निंग सिकनेस के खिलाफ नकारात्मक प्रभाव

एक्सपर्ट के अनुसार मॉर्निंग सिकनेस में गर्भवती महिलाओं के लिए करी पत्ता बहुत ही लाभदायक होता है। आप चाहें, तो इसे चाय की तरह ही बना कर भी पी सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप 10 से 20 करी पत्ता को पेस्ट बनाकर उससे रस निकल लें। अब उसके लिए रस में एक चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर गुड़ डालकर रोजाना सुबह पियें। 

रात को खाने की आदत है बेहद खराब, सेहत पर पड़ता है गलत असर

5. पाचन क्रिया को करे मजबूत

करी पत्ता में पाचन रोधी गुण पाए जाते हैं। यदि आप डायरिया, पेचिश या सूजन जैसी समस्याओं से अक्सर पीड़ित रहते हैं, तो आपको करी पत्ता का भरपूर सेवन करना चाहिए। आपको बता दें करी पत्ता पेट से बिना पचे हुए पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है और भूख में भी सुधार लाता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में करे मदद

करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की समस्याओं जैसे- तंत्रिका तंत्र,हृदय प्रणाली या गुर्दे संबंधित विकार को दूर करने में मदद करे हैं। यदि आप 30 से 40 करी के पत्ता,थोड़ा सा नीबू का रस, 1 इंच अदरक, 1/4 बड़ा टेबलस्पून हल्दी पाउडर, 2 आंवला या 1 बड़ा टेबलस्पून आंवला पाउडर और 1 चुटकी काला नमक या गुलाबी नमक और हल्का पानी डालकर उसे अच्छी तरह से पीस लें और उसे छान कर पियें,तो आपकी इम्यूनिटी पावर और भी मजबूत हो सकती है।

7. त्वचा की जलन और रैशेज को करें दूर

करी पत्ता त्वचा की जलन और रैशेज को दूर करने में मदद करता हैं। यह त्वचा को मुफ्त रेडिकल्स से बचाकर उसे मुलायम और स्वस्थ बनाता हैं। यदि आप 2 टेबलस्पून करी पत्ता का पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर उसका पेस्ट बनाकर उसे पूरे फेस और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट सुखने के लिए छोड़ दे और बाद में त्वचा को पानी से धो लें, तो आपकी त्वचा हाइड्रेट रह सकती है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

अगली खबर