Oatmeal Hairmask: हेल्दी बालों के लिए घर पर ही बनाएं ओटमील हेयर मास्क, इस तरह करें इस्तेमाल

Oatmeal Mask: आपको हेल्दी बनाने के लिए ओटमील में पाया जाने वाला विटामिन और मिनरल आपके बालों के लिए भी बेहद पोषणकारी होता है। आप घर पर ही डीआईवाय ओटमील हेयरमास्क बना सकते हैं।

oatmeal hair mask
ओटमील हेयर मास्क  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ओटमील हमें हेल्दी ही नहीं बनाता ये बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है
  • ओटमील में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • आप घर पर ही आसानी से ओटमील हेयर मास्क बना सकते हैं

ओटमील एक पॉपुलर हेल्दी ब्रेकफास्ट है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का भरपूर भंडार होता है। क्या आपको पता है कि ओटमील आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आपको हेल्दी बनाने के लिए ओटमील में पाया जाने वाला विटामिन और मिनरल आपके बालों के लिए भी बेहद पोषणकारी होता है। आप घर पर ही डीआईवाय ओटमील हेयरमास्क बना सकते हैं। जानते हैं इसे घर पर कैसे बना सकते हैं और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल-

हेयर फॉल रोकता है

आपको यकीन हो ना हो, ओटमील हेयर मास्क आपके हेयर फॉल को भी रोकता है। इसमें पाए जाने वाले रिच फाइबर कंटेंट आपके स्कैल्प में जाकर बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं जिससे बाल गिरने से रुकते हैं। यह पोर्स को अंदर से एक्सफोलियेट करता है और बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल भी घने होते हैं।

दोमुंहे बालों का इलाज

अगर सिर में दोमुंहे बाल आने शुरू हो जाए तो ये आपको बालों को कई प्रकार से डैमेज कर सकता है। इसलिए कहा जाता है कि जितना जल्दी हो सके इसका इलाज कर लेना चाहिए। आपको इसके लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जरूरत नहीं इसके लिए आप ओटमील हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन और मिनरल आपको बालों को हाइड्रेट करता है और जड़ों से मजबूत कर इसमें ग्रोथ लाता है।

रुसी को खत्म करता है

ओटमील हेयर मास्क बालों को और स्कैल्प को अंदर से मॉइश्चर करता है जो बालों में रुसी बनने से रोकता है। इसमें सैपोनिन पाया जाता है जो एक ग्रेट क्लींजर होता है और जो स्कैल्प को फ्रेश कर इसे डैंड्रफ मुक्त बनाता है।

ड्राई हेयर खत्म करता है

अगर आपके बाल ड्राई हैं और आप अगर इसका नेचुरल इलाज ढ़ूंढ़ रहे हैं तो आपको ओटमील हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी बालों में नमी को बरकरार रखता है।

कैसे बनाएं

जब भी आप सुबह नाश्ते के लिए ओटमील बनाते हैं तो आप इसे थोड़ा सा अपने बालों के लिए बचा कर रख लें। सप्ताह में करीब दो बार ओटमील मास्क बनाकर अपने बालों पर लगाएं। नियमित तौर पर सप्ताह में दो बार इसे अपने बालों पर लगाएं इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और हेल्दी बन जाएंगे।

इसके लिए आपको 3 बड़े चम्मच प्लेन ओट्स की जरूरत होगी। आधा कप दूध, एक बड़ा चम्मच कोकोनट ऑइल और अक बड़ा चम्मच शहद। एक बड़े बर्तन में ओट्स रखें और इसमें दूध डालकर इसे अच्छे से स्मूद पेस्ट बनने तक मिलाएं। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं और इसे अच्छे से ब्लेंडर से मिक्स कर लें। इसमें नारियल का तेल भी मिला दें। अब आप एक ब्रश की मदद से इस मास्क को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं। बालों में लगाने के बाद से करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। कुछ समय बाद रेगुलर शैंपू से हेयर वॉश कर लें फिर नेचुरल तरीके से बालों को ड्राई होने दें।   
  

अगली खबर