Tips for healthy hair: गुनगुना पानी बनाएगा आपके बालों को मजबूत, जानिए इसे धोने का सही तरीका

Hair wash tips in Hindi: आपके बालों को मजबूती देने और उन्हें घना बनाए रखने के लिए गुनगुना पानी का प्रयोग करना फायदेमंद हो सकता है। गुनगुना पानी से बालों की सतह में जमी हुई गंदगी मेल और केमिकल को भी हटाया जा सकता है।

How to Wash Your Hair
Lukewarm water good for hair wash 
मुख्य बातें
  • स्कैल्प की गंदगी को दूर करता है गुनगुना पानी
  • हमेशा ठंडे पानी से बाल धोनेे पर बालों का वजन कम हो जाता है
  • गुनगुने पानी से हेयर वॉश करने पर इनकी सॉफ्टने‌स बढ़ती है

Hair wash tips in Hindi: बालों को धोते समय क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कf इसके लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी कैसा होना चाहिए? यह बात आपको थोड़ी अटपटी लग सकती है लेकिन आपके बालों की क्वालिटी पर इसका गहरा असर पड़ता है। शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क के अलावा पानी के तापमान पर भी ध्यान दिया जाए तो बालों से जुड़ी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। बालों को धोने के लिए गर्म और ठंडे के बीच के तापमान यानी गुनगुने पानी से हेयर वॉश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है।

गुनगुना पानी के फायदे

कई बार हम बालों में इतना अधिक तेल लगा लेते हैं कि अगर इसके लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे स्कैल्प पर चिपके रह जाते हैं और धीरे-धीरे इसकी वजह से बालों की जड़ों में गंदगी जमा होने लगती है। फिर ये निकलकर सामने आता है कि बालों को फायदे की जगह और अधिक नुकसान पहुंचता है। गंदगी और पोर्स बंद हो जाने की वजह से बाल गिरना, बाल सफेद होना या बाल दो मुंहे होना इत्यादि समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में यदि गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जेने से स्कैल्प पर चिपकी कोई भी गंदगी या ग्रीस ठीक से साफ हो जाता है। 

ध्यान रखें ये बातें

1- पहली बार गुनगुने पानी से बाल धोने के बाद दूसरे स्टेप में ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाए तो क्यूटिकल बंद हो जाते हैं और बालों में अत्यधिक शाइन आती है। 

2- इसके अलावा आप गुनगुने पानी में मोटा टॉवल डालकर निचोड़ लें। इसके बाद बालों को लपेट लें इससे आपके बालों को स्टीम मिलेगी और बालों में सॉफ्टने‌स बढ़ेगी।

Also read- Kitchen Hacks Tips: बरसाती मौसम के चलते आटे में पड़ गए कीड़े? तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

3- कई लोग बालों को मजबूत बनाने और मुलायम रखने के लिए बालों में दही या अंडे का इस्तेमाल करते हैं, जो ठंडे पानी से निकालना मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में गुनगुना पानी इसे काफी आसान बना देता है। ‌

Also read- Food Poisoning Problem: आने वाले त्योहारों पर फूड पॉइजनिंग से बचना है तो इस तरह से करें बचाव

4- जब हमारे बालों की जड़ें सही तापमान के पानी के संपर्क में आती है तो उसके पॉज खुल जाते हैं। वहीं यदि ठंडा पानी का इस्तेमाल किया जाए तो इन चित्रों में संकुचन आ जाती है और इसके चलते आपके बाल झड़ते नहीं हैं। इसलिए गुनगुना पानी के उपयोग के बाद ठंडे पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 


ठंडे पानी से बाल धोने के नुकसान

हर बार ठंडे पानी से बाल धोने के कारण बालों की मात्रा कम हो जाती है, जिसका कारण यह होता है कि जब ठंडे पानी से बालों को धोया जाता है तो बालों के क्यूटिकल्स ज्यादातर नमी में बंद हो जाते हैं। यही कारण है कि आपके बालों का वजन कम हो जाता है‌ और ये काफी पतले नजर आने लगते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर