Hair Oil For Summer : गर्मी में भी बालों को रखें सिल्की और शाइनी, ये 5 हेयर ऑयल करें इस्तेमाल

Hair oil for summer: गर्मी के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणें स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत खतरनाक साबित होती है। तेज धूप की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की इन समस्याओं को दूर करने लिए बादाम और एवोकाडो जैसे कुछ हेयर ऑयल इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Hair oil for summer
गर्मियों में करें इन ऑयल्स का यूज 
मुख्य बातें
  • बालों का रूखापन दूर करे एवोकाडो ऑयल
  • बालों को चिपचिपा बनाने से रोके जोजोबा ऑयल
  • बालों को मजबूत बनाए बादाम तेल

Best Hair Oil For Summer: गर्मी के मौसम में तेज धूप आपके बालों की नमी को खत्म कर उन्हें रूखे और बेजान बना सकती है। इन समस्याओं के अलावा गर्मियों में बालों की ग्रोथ के रुक जाने, चिपचिपे होने और बालों के झड़ने की समस्या भी आपको परेशान कर सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आप कुछ ऐसे हेयर ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ सूरज की किरणों से भी उनकी रक्षा कर सकें। बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए बादाम का तेल, एवोकाडो का तेल और नारियल का तेल बहुत कारगर होता है। इनके अलावा भी कई तेल हैं जो गर्मी के मौसम में बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं, तो चलिए जानते हैं इन कमाल के हेयर ऑयल्स के बारे में-

पढ़ें- फटे होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाए टी ट्री ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मी में मौसम में बालों के लिए बेस्ट होते हैं ये 5 हेयर ऑयल -

बालों को मजबूत बनाए बादाम तेल
गर्मी के मौसम में धूल-मिट्टी की वजह से अक्सर बालों के पतलेपन और बाल झड़ने की समस्या का सामना आम हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बादाम के तेल की मालिश की जानी चाहिए। बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बालों का रूखापन दूर करे एवोकाडो ऑयल
तेज धूप और गर्मी की वजह से बालों में रूखापन आ जाता है। रूखेपन की इस समस्या को दूर करने के लिए एवोकाडो ऑयल से सिर की मालिश करनी चाहिए। एवोकाडो में विटामिन ए, बी, डी, ई, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत कर उन्हें बेजान और रूखे होने से बचाते हैं।

नारियल तेल से खत्म होगा डैंड्रफ
गर्मी में स्कैल्प में नमी की कमी हो जाती है, जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसका असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है। डैंड्रफ की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है। ये ड्राई स्कैल्प में नमी देकर डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।   

बालों को चिपचिपा बनने से रोके जोजोबा ऑयल
उमस भरे मौसम में अक्सर बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिससे बालों के टूटने की समस्या हो जाती है। जोजोबा ऑयल बालों के इस चिप-चिपेपन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। दरअसल, जोजोबा ऑयल में ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को चिपचिपा नहीं होने देता है और न ही खुद बालों पर चिपकता है, जिससे बाल सिल्की बने रहते हैं।

सेंसिटिव बालों के लिए फायदेमंद ऑलिव ऑयल
सबके बालों के टाइप्स अलग-अलग होते हैं। कई लोगों के बाल बहुत सेंसिटिव होते हैं, जिनमें कोई भी तेल लगाना हानिकारक हो सकता है और एलर्जी हो सकती है, लेकिन ऑलिव ऑयल सेंसिटिव बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता और उन्हें हेल्दी बनाए रखता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर