Black Hair Tips: मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से नहीं होंगे बाल सफेद, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

White Hair Ko Black Karne Ke Tips: आज कल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लग जाते हैं। ज्यादातर युवा इस समस्या से परेशान हैं। वहीं सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

black hair tips
मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से नहीं होंने बाल सफेद  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कम उम्र में लोगों को सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
  • बालों में बादाम तेल लगाने के फायदे।
  • जानें कब और कैसे करना चाहिए बादाम तेल का इस्तेमाल।

इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से कम उम्र में ही लोगों को सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसके अलावा कई लोगों ने कम उम्र में ही बालों को डाई करना शुरू कर दिया है। डाई में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल से बाल खराब हो जाते हैं और अधिक सफेद होने लगते हैं।

बाल सफेद होने के पीछे कई वजह हो सकते हैं। दरअसल हम सभी के बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है। उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है, जिसकी वजह से बाल सफेद होने लगते हैं। कई लोगों में मेलनिन का बनना कम उम्र में ही लगभग रुक सा जाता है, यही वजह है कि बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। वहीं सफेद बालों से छुटकारा पाने चाहते हैं तो बादाम तेल का इस्तेमाल करें। 

बालों में बादाम तेल लगाने के फायदे

  • बालों में डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है, लेकिन इससे होने वाली खुजली से लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में बादाम तेल अपने स्कैल्प पर लगाएं, यह खुजली को कम करता है और इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। 
  • बादाम का तेल विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत है, जो बालों को पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा यह क्लीन्जिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह स्कैल्प की गदंगी को दूर करता है।
  • अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है तो रोजाना  बादाम का तेल लगाकर मसाज करें। इससे बालों में चमक आएगी और बाल घने और बढ़ने लगेंगे।
  • बादाम का तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहती है, क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी और ई जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो बालों के लिए बेहतर माने जाते हैं।

जानें कब और कैसे करना चाहिए बादाम तेल का इस्तेमाल
सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल को मेहंदी पाउडर में मिलाकर लगाएं। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें मेहंदी पाउडर डालें दें। इसके बाद उसे अच्छी तरह से चलाते रहे। कुछ देर बाद में उसमें बादाम तेल मिक्स कर दें। इस मिश्रण को अच्छी तरीके से चलाएं। ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे बाद इसे धो दें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में एक बार करें। अगर आप बाल धोने वाले हैं तो उससे पहले यह मिश्रण अपने बालों में लगाकर अच्छी तरीके से धो लें।

अगली खबर