DIY Homemade Blush: गुलाबी और मुलायम गाल पाने का आसान तरीका, जानें कैसे घर में बनाएं डीआईवाई जेल ब्लश

Homemade Blush DIY Tips: गर्मियों के मौसम में अगर आपके चेहरे की रंगत फीकी पड़ गई है और गालों का गुलाबीपन गायब हो गया है तो आप भी घर पर बनी इस जेल ब्लश को जरूर यूज करें।

how to make diy gel blush at home beauty tips homemade blush
how to make blush at home  
मुख्य बातें
  • गुलाबी रंग पाने के लिए ये नेचुरल ब्लश बहुत अच्छा है।
  • इस ब्लश को आप कभी भी लगा सकती हैं।
  • इस ब्लश से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

गर्मियों का मौसम आते ही तेज गरम हवाएं और तपती हुई धूप चेहरे की रंगत को चुरा लेती हैं। ऐसे में गालों का गुलाबीपन भी गायब हो जाता है। इसलिए महिलाए मेकअप का सहारा लेती हैं और बाजार से महंगे कॉस्मैटिक्स लाकर उनका यूज करती हैं। मगर, हम आपको आज घर पर ही जेल ब्लश बनाने की विधि बताएंगे। यह आपकी तवचा के लिए फायदेमंद तो होगा ही साथ ही आपके गालों को गुलाबी भी बना देगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर ही आसान तरीके से कैसे आप जेल ब्लश बना सकती हैं। 

पाउडर फॉमूर्ला और क्रीम फॉर्मूला के अलावा एक नया फॉर्मूला भी है, वह है जेल ब्लश। जेल ब्लश उनके लिए काफी बढ़िया विकल्प है, जिनकी स्किन ऑयली होती है। अगर क्रीम ब्लशेस आपकी त्वचा को नरिश कलर प्रदान करते हैं, तो जेल आपको हाइड्रेटिंग कलर प्रदान करते हैं, जो कि ज्यादा नैचुरल नजर आता है। इसके अलावा जेल फॉर्मूला अधिक लाइट होते हैं।अगर आप उन लोगों में हैं, जो बेस मेकअप कम करके एक फ्रेश लुक की तलाश में हैं, तो आप यह विकल्प चुन सकती हैं। जेल ब्लश मार्केट में आसानी से मिल रहे हैं, लेकिन आप शुरुआत डीआईवाई जेल ब्लश से कर सकती हैं। 

सामग्री

-1 टीस्पून चुकंदर पाउडर
-1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल
-1/2 टीस्पून कोको पाउडर 
-1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर 
-1 साफ ग्लास कंटेनर

बनाने का तरीका

-एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर उसे एक बाउल में रखें। 
-अब उसमें चुकंदर पाउडर डालें और अच्छी तरह से फेंटें, ताकि दोनों सामग्री एकसार हो जाए। 
-तैयार जेल को हल्का-सा चेहरे पर लगाकर पैच टेस्ट करें कि रंग कैसा आ रहा है. अगर हल्का लगे, तो और चुकंदर पाउडर मिला दें। 
-यदि आप चुकंदर के कलर को थोड़ा और शोख बनाना चाहती हैं, तो उसमें आधा टीस्पून कोको पाउडर डाल दें। इससे आपके जेल का रंग हल्का भूरा हो जाएगा। 
-इसी तरह से आधा टीस्पून हल्दी पाउडर भी ब्लश के रंग में बदलाव लाने का काम करेगा.
-इन सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक कंटेनर में डालें और रेफ्रिजरेट करें। 

इस्तेमाल करने का तरीका 

त्वचा को साफ करने और स्किन केयर प्रॉडक्ट्स लगाने के बाद इस ब्लश को अपने गालों के उभारों पर लगाएं। एलोवेरा जेल एक तरह का नैचुरल प्राइमर है, तो नैचुरल ब्लश लुक तैयार करने के लिए ब्लश के ऊपर से लाइट फाउंडेशन या स्किन टिंट लगा सकती हैं। 
 

अगली खबर