Bridal Skin Care Tips: शादी के आखिरी दिनों में दुल्हन भूलकर भी न करें ये गलतियां, छिन सकती हैं आपकी सुंदरता

Before Marriage Skin Care tips: शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए की ख्वाहिश हर लड़की की होती है। वहीं शादी के आखिरी के दिनों में दुल्हन को इन गलतियों से बचना चाहिए।

bridal skin care tips
bridal skin care tips  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शादी के आखिरी दिनों में भूलकर भी न करें ये गलतियां
  • शादी से पहले घरेलू उपायों के अलावा लड़कियां ऐसी कई ट्रीटमेंट भी लेती हैं।
  • इन ट्रीटमेंट की वजह से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है।

शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कोई कसर नहीं छोड़ती। मेकअप से लेकर आउटफिट, ज्वेलरी हर चीज को लड़कियां परफेक्ट बनाने की कोशिश करती हैं। कई लड़कियां शादी के कुछ दिन पहले ही त्वचा का खास ख्याल रखना शुरू कर देती हैं, ताकी खास दिन पर सबसे खूबसूरत दिख सकें। घरेलू उपायों के अलावा लड़कियां ऐसी कई ट्रीटमेंट भी लेती हैं, ताकी शादी के दिन चेहरा खिलाखिला नजर आए। लेकिन यह ट्रीटमेंट शादी के आखिरी दिनों में करना सेफ नहीं है, इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

लड़कियों को अक्सर ऐसा लगता है कि इन ट्रीटमेंट को करवाने के बाद चेहरे पर चमक आ जाएगी, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। बता दें कि शादी के कुछ दिन पहले से आपको अपनी त्वचा को पर्याप्त आराम देने की जरूरत होती है। वहीं शादी के दिनों में दुल्हन को इन ट्रीटमेंट को लेने से बचना चाहिए, इससे चेहरे के चमक भी जा सकती है।

शादी के आखिरी दिनों में भूलकर भी न करें ये गलतियां

फेशियल पील- दुल्हन के लिए फेशियल पील जरूरी हैं लेकिन आखिरी वक्त में नहीं। क्योंकि फेशियल पील के करने के बाद त्वचा पर उनके कुछ प्रभाव होते हैं, जो आपके शादी के दिन आपके खूबसूरती को खराब कर सकते हैं। इसलिए अगर आप फेशियल पील कराना चाहती हैं तो शादी के कुछ दिन पहले करवाएं, इससे चेहरे के निशान और घाव आदि ठीक हो जाते हैं। त्‍वचा में अलग सी चमक आ जाती है।

नॉर्मल फेशियल- फेशियल में मसाज, ब्लैकहेड्स और मृत कोशिकाओं को हटाना आदि शामिल हैं। फेशियल के बाद आपका चेहरा करीबन 24 से 48 घंटे तक हल्का सूज जाता है, इसलिए नॉर्मल फेशियल शादी के आखिर वक्त में करवाना उचित नहीं है।

वैक्सिंग- त्वचा से अनचाहे बाल और साफ दिखने के लिए दुल्हन अक्सर वैक्स कराती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप शादी के आखिरी दिनों में इसे कराएं। कई बार जल्दी बाजी में वैक्सिंग करने की वजह से त्वचा पर खुजली और रैशेस होने की संभावनी होती है। इसलिए कुछ दिन पहले करवाना ज्यादा सुरक्षित है।

बोटॉक्स- बोटॉक्स एक प्रोटीन होता है जो क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम से बनाया जाता है। लेकिन शादी के आखिरी दिनों में बोटॉक्स करवाना सही नहीं है, क्योंकि इसमें कई कैमिकल्स मौजूद होते हैं, जो त्चवा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि शादी के आखिर दिनों में बोटॉक्स करवाने से बचें।

फेस क्लीन-अप- फेस क्लीन-अप नॉर्मल दिनों में लड़कियां अक्सर करवाती हैं, लेकिन बात जब शादी की हो तो आखिर दिनों में इसे करवाने से बचना चाहिए। क्योंकि क्योंकि क्लीन-अप के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला स्क्रब और मास्क आपके चेहरे के सभी नैचुरल तेल को निकाल देता है। इसलिए शादी के दिनों में नॉर्मल स्किनकेयर टिप्स को ही आजमाएं।

अगली खबर