First Aid Box On Travel: घूमने जा रहे हैं तो साथ में रखें ये फर्स्ट एड बॉक्स, एमरजेंसी में आएगा काम

First Aid For Travel: यात्रा करते समय हम सारी चीज रखते हैं, लेकिन सेहत से जुड़ी एक चीज भूल जाते हैं वह है फर्स्ट एड बॉक्स। फर्स्ट एड बॉक्स सफर में हमें सुरक्षित महसूस करवाता है।

Travel Tips
First Aid Box On Travel  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • अक्सर लोग ट्रैवल करते समय एक सबसे जरूरी चीज भूल जाते हैं, वह है फर्स्ट एड बॉक्स
  • यह यात्रा के दौरान सबसे जरूरी चीज है, इसमें कई तरह की दवाइयां शामिल करना बेहद जरूरी है
  • फर्स्ट ऐड बॉक्स आपकी यात्रा को सुरक्षित बनाता है और किसी भी इमरजेंसी में आपके काम आ सकता है

Travel Tips: गर्मियों का मौसम चल रहा है और बच्चों की छुट्टियां पड़ गई है और ऐसे भी लोग कहीं ना कहीं अपनी मनपसंद जगह में घूमने जाना पसंद करते हैं। इसके लिए आप हर तरह की तैयारी करते हैं। कपड़ों से लेकर स्किन प्रोडक्ट जूते, चप्पल धूप से बचने के लिए चश्मा व कई तरह की चीजों को अपने बैग में रखते हैं, लेकिन वहीं अक्सर लोग ट्रैवल करते समय एक सबसे जरूरी चीज भूल जाते हैं, वह है फर्स्ट एड बॉक्स। यह यात्रा के दौरान सबसे जरूरी चीज है। इसमें कई तरह की दवाइयां शामिल करना बेहद जरूरी है। फर्स्ट ऐड बॉक्स आपकी यात्रा को सुरक्षित बनाता है और किसी भी इमरजेंसी में आपके काम आ सकता है। फर्स्ट एड बॉक्स में वह सभी जरूरी सामान होना चाहिए जिसकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है।

Also Read: Home Remedies For lizard: छिपकलियों ने घर में मचा रखा है आतंक? तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों में आप घर से कहीं भी बाहर जाते हैं तो आपको अपने साथ जरूरी दवाइयां जरूर साथ रख लेना चाहिए, क्योंकि हर जगह का वातावरण अलग होता है और ऐसे में छोटे-मोटे इन्फेक्शन से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है। फर्स्ट एड बॉक्स में बुखार, उल्टी, सिर दर्द, खांसी जैसी दवाइयां जरूर शामिल करें। कुछ लोगों को यात्रा करते समय ऐसी दिक्कत हो ही जाती है। इसके अलावा कई बार मौसम व पानी बदलने की वजह से भी सर्दी जुखाम हो जाता है। इसके अलावा चोट में लगाई जाने वाली दवाई जरूर रखें। यात्रा करते वक्त छोटे-मोटे कट शरीर में लग जाते हैं। उसके लिए यह दवाइयां फायदेमंद रहेगी। इसके साथ ही सबसे जरूरी चीज हेंडी प्लास्ट खास तौर पर अपने फर्स्ट एड बॉक्स में रखें।

Also Read: Weight Loss Tips At Home: जिम जाने का वक्त नहीं मिलता तो घर पर करें ये काम, मिलेंगे ये कई फायदे

फर्स्ट एड बॉक्स में ये चीजें जरूर रखें
 
इसके अलावा थर्मामीटर, हैंड सेनटाईजर , दर्द में राहत पहुंचाने वाला कोई स्प्रे, एंटीबायोटिक्स के साथ बायोटिक्स, व  बुखारा, सिरदर्द, हल्की-फुल्की खांसी-ज़ुकाम जो किसी नई जगह पर होना आम बात है कि में तुरंत राहत देने वाली दवाइयां ज़रूर रखें।  इसके अलावा गैस और अपच से सम्बंधित दवाएं व लिप बाम, सनस्क्रीन लोशन,  रिपेलेंट लोशन, आदि। यह सब चीजें आपके प्राथमिक चिकित्सा किट में होनी चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि इन दवाइयों की डेट एक्सपायर न हो।

अगली खबर