Cleaning Air Cooler Tips: कूलर में लगे जंग को आसानी से साफ कर देंगे ये टिप्स, आजमा कर देखें

How To Clean Cooler: लोहे की चीजों में जंग बहुत जल्दी लग जाता है। खास कर अगर आपके घर में लोहे का कूलर है और उसमे जंग लगा हो उसे छुड़ाना आपके लिए एक बड़ी चुनौती बन जाती है। लेकिन इस समस्या का एक तोड़ है जिससे आप आसानी से अपने कूलर में लगे जंग से छुटाकार पा सकते हैं।

Cooler Cleaning Tips
Cooler Cleaning Tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • एयर कूलर का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनकी मेंटेनेंस कम लगती है
  • कूलर को हर बार सर्विसिंग करवाने की जरूरत नहीं होती क्योंकि आप खुद ही इन्हें साफ कर सकते हैं
  • कूलर को महीने में एक बार साफ जरूर करना चाहिए

Easy Step To Clean Home Cooler: इन दिनों गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों में एसी और कूलर चला रहे हैं। कूलर न सिर्फ इकोनॉमिकल होते हैं बल्कि इनकी हवा एसी की तरह नुकसान भी नहीं करती है। बिजली का बिल बचाने से लेकर ठंडक देने तक एयर कूलर बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। एयर कूलर का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनकी मेंटेनेंस कम लगती है। इन्हें मेंटेन करने के लिए आपको हर बार सर्विसिंग करवाने की जरूरत नहीं होती क्योंकि आप खुद ही इन्हें साफ कर सकते हैं। कूलर को महीने में एक बार साफ जरूर करना चाहिए। इससे कूलर के अंदर पनप रहे फंगस और जंग साफ हो जाते हैं। कूलर में लगे फंगस को साफ करना तो आसान है, लेकिन इसमें लगे जंग को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है, तो आइए जानते हैं कूलर में लगे जंग को साफ करने के आसान टिप्स के बारे में...

Also Read- Skin Care Tips: बढ़ती उम्र में चेहरे पर पड़ रही हैं झुर्रियां? डाइट में सुधार करके पाएं छुटकारा

नींबू व सिरके का करें इस्तेमाल
नींबू व सिरका जंग को हटाने के लिए सबसे प्रभावी चीज मानी जाती है। कूलर में लगे जिद्दी जंग को साफ करने के लिए आपको नींबू और सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करनी की जरूरत नही पड़ेगी। इसके लिए पानी में सिरका व नींबू मिलाकर कूलर के पार्ट्स को घोल में 15 से 20 मिनट के लिए डूबा कर रख दें। कुछ देर बार जंग साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
इसके अलावा बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोड़ा एक ऐसी चीज है जो घर की साफ-सफाई में बहुत काम आता है। क्योंकि इसके अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो चीजों को साफ रखने का काम करते हैं। हालांकि, आप इसका इस्तेमाल खाना बनाने से ब्यूटी हैक्स के लिए भी कर सकते हैं। अगर बेकिंग सोडा के साथ नींबू मिलाकर इस्तेमाल करती हैं, तो यह ज्यादा अच्छी तरह से काम करेगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर