Kitchen hacks: गर्मी में सही से काम नहीं कर रहा है फ्रिज, तो ये हो सकते हैं कारण

Kitchen hacks: गर्मी के मौसम में चीजों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज का काफी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई बार गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल की वजह से फ्रिज सही से काम नहीं कर पाता है, उसके कई कारण हो सकते हैं।

Kitchen hacks
Kitchen Tips 
मुख्य बातें
  • पर्याप्त मात्रा में करंट न मिल पाने की वजह से नहीं चल पाता फ्रिज
  • फ्रिज के सही से काम करने के लिए थर्मोस्टेट कुलिंग का ठीक होना जरूरी
  • मोटर खराब होने की वजह से नहीं चलता है फ्रिज

Kitchen hacks: गर्मियों के मौसम में अधिकांश घरों में फ्रिज का खूब इस्तेमाल किया जाता है। बात चाहे पानी ठंडा करने की हो या फिर आइसक्रीम जमाने की, फ्रिज गर्मियों में बड़े काम का होता है, लेकिन अक्सर ज्यादा इस्तेमाल से फ्रिज कई बार ठीक से काम नहीं करता, ऐसे में बहुत परेशानी होती है। फ्रिज के सही से काम न करने की कई वजह हो सकती है, जिनमें से तकनीकि समस्या आम होती है। आज इसी संबंध में इस लेख में हम आपको बताने जा रहे फ्रिज के सही मसे काम न करने के कारणों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

फ्रिज के सही से काम न करने का कारण

पर्याप्त मात्रा में करंट न मिल पाना
कई बार फ्रिज के ठीक से काम न कर पाने का कारण ये होता है कि फ्रिज को पर्याप्त मात्रा में करंट नहीं मिल पाता। बिजली के कम-ज्यादा होने से फ्रिज खराब हो सकता है। दरअसल, गर्मियों में अक्सर कूलर, एसी और फ्रिज के इस्तेमाल की वजह से हर घर में बिजली की खपत ज्यादा हो जाती है, जिससे वोल्टेज कम रहते हैं। ऐसे में कम वोल्टेज में फ्रिज का चलना मुश्किल होता है। तो अगर आपका फ्रिज भी सही से नहीं चल रहा है, तो इसका एक कारण पर्याप्त बिजली का न होना हो सकता है।

खराब मोटर हो सकती है वजह
फ्रिज के ज्यादा इस्तेमाल और कम बिजली में भी चलते रहने की वजह से अक्सर एलेक्ट्रिक चीजें जल्दी खराब हो जाती है। फ्रिज के साथ भी यही समस्या हो सकती है। कम बिजली में भी फ्रिज के चलते रहने से इसकी मोटर खराब हो सकती है। ऐसे में मोटर की साफ-सफाई और देखभाल बहुत जरूरी होती है।

फ्रिज की थर्मोस्टेट कुलिंग का खराब होना
फ्रिज के सही से काम करने के लिए इसकी थर्मोस्टेट कुलिंग का सही होना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, थर्मोस्टेट कुलिंग के खराब होने पर फ्रिज में रखा सामान ठंडा नहीं हो पाता। इस समस्या को दूर करने के लिए फ्रिज को किसी एक्सपर्ट या इलेक्ट्रीशियन को दिखाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर