Skin Care Tips: त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं ये आदतें, जानें हेल्‍दी स्‍क‍िन की अच्‍छी हैब‍िट्स

दमकती और जवां त्वचा को पाने के लिए जाने अनजाने में कुछ ऐसे उपाय भी कर लेते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको यहां उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

common Skincare Mistake You Should avoid, skin care tips, beauty tips in hindi
दमकती त्‍वचा के ल‍िए इन गलत‍ियों से बचें   |  तस्वीर साभार: Shutterstock
मुख्य बातें
  • आपकी कुछ गलतियों की वजह से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है
  • हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट और पानी की मात्रा पर ध्यान दें
  • सनस्क्रीन हमारी स्किन को धूप और प्रदूषण दोनों से बचाती है

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने की इच्छा तो सभी को होती है। कुछ लोग तो त्वचा की खूबसूरती के लिए कई नुस्खे भी अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानेते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां करते रहते हैं जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपको यहां बताएंगे उन गलतियों के बारे में जो आपकी स्किन को नुकसान पहुचां सकते हैं।

हार्ड एस्ट्रिंजेंट लोशन का इस्तेमाल न करें
खासतौर पर जिनकी ऑयली स्किन होती है वो कठोर एस्ट्रिंजेंट लोशन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। क्योंकि यह स्किन के सामान्य संतुलन में बाधा डालते हैं और छिद्रों को रोकते हैं।

मेकप को जरूर हटाकर सोएं
अगर आप अपने चहरे पर सारे दिन मेकप लगाए रखते हैं और रात को सोते समय उसे बिना रिमूव किए सो जाते हैं तो इससे आपकी स्किन जल्द ही डल हो सकती है। इसलिए हमेशा मेकप हटाकर ही सोएं।

अक्सर अपने चेहरे को छूने से बचें
हाथों को बार-बार चहरे पर लगाने से हमारे हाथों मे मौजूद जर्म्स और बेक्टिरिया हमारे फेस पर आ जाते हैं, जिससे हमारी त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

ज्यादा समय तक शॉवर न लें
ज्यादा समय तक गर्म शॉवर नहीं लेना चाहिए यह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से आपकी ड्राई स्किन पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं।

ऑयली स्किन पर नरिशिंग क्रीम न लगाएं
अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपको क्रीम लगाकर अपनी त्वचा को चिकना नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से यह रोम छिद्रों को छोड़ देती है और उन्हें सांस लेने की जगह नहीं देती है।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें
आपकी त्वचा ड्राई हो या ऑयली इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। यदि आप घर से बाहर निकलती हैं तो आपको सनस्क्रीन जरुर लगानी चाहिए। ये आपकी त्वचा को प्रदूषण और घूप से बचाती है।

साबुन और पानी से चेहरा धोना बंद करें
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो अपने चहरे को सगबुन और पानी से न धोएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा का सामान्य एसिड क्षारीय संतुलन बाधित होता है।

अगली खबर