Ganesh Chaturthi 2022 Recipe: भूल जाएंगे सूजी और आटे का हलवा, गणेश चतुर्थी के दिन जरूर ट्राई करें बेसन का हलवा

Cook Besan Ka Halwa Recipe: गणेश चतुर्थी के दिन लोग बप्पा को घर में विराजमान करते हैं और उन्हें तरह-तरह का भोग लगाते हैं। इस बार आप गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को लड्डू से हटकर कुछ अलग बेसन के हलवे का भोग लगा सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है।

 Besan Ka Halwa Ganesh Chaturthi 2022
गणेश चतुर्थी के दिन बेसन का लड्डू का लगाएं भोग 
मुख्य बातें
  • गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी के स्वागत के लिए कई तरह की तैयारियां की जाती हैं
  • भगवान गणेश को तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं, उनके प्रिय लड्डू बनाएं जाते हैं
  • कुछ अलग ट्राई करने के लिए इस बार बप्पा को बेसन के हलवा का भोग लगाएं

Bhog Recipe on Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी का उत्सव हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 31 अगस्त को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। हिंदू मान्यता के अनुसार इस दिन गणेश जी का जन्म हुआ था।  गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को घर में विराजमान करते हैं और 10 दिन तक गणेश जी की विधि विधान से पूजा करते हैं व दसवें दिन बप्पा का विसर्जन करते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी के स्वागत के लिए कई तरह की तैयारियां की जाती हैं। भगवान गणेश को तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं। उनके प्रिय लड्डू बनाएं जाते हैं। ऐसे में कुछ अलग ट्राई करने के लिए इस बार बप्पा को बेसन के हलवा का भोग लगाएं। इसे बनाना बेहद आसान है। इसका स्वाद आपको सूजी और आटे का हलवा भी भुला देगा। अगर आप गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को बेसन के हलवे का भोग लगाना चाहते हैं तो यहां जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Suji Laddoo Recipe: स्वाद में नंबर वन है सूजी के लड्डू, कम घी में बनकर होते हैं तैयार

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

बेसन का हलवा बनाने के लिए आपको बेसन, देशी घी, चीनी, दूध, कटे हुए बादाम, कटे हुए काज, कटे हिए पिस्ता व इलाइची का पाउडर सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Ganesha Murti: मूर्ति न हो तो सुपारी और हल्दी से बनाएं गणपति, माना जाता है बेहद शुभ

बेसन का हलवा बनाने का तरीका

गणेश चतुर्थी के दिन बेसन का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पैन में थोड़ा सा घी डाल कर इसे गर्म करें और फिर इसमें बेसन को डाल कर कुछ देर मीडियम आंच पर भून लें। फिर इसमें दूध डालें और अच्छे से भूनते रहें। इसके बाद इसे कुछ देर ढक कर रख दें और गैस बंद कर दें। अब पिस्ते को बारीक काट लें और इलायची को छील कर मिक्सी में पीस लें। एक पैन लेकर उसमें घी गर्म करें। फिर इसमें इलायची पाउडर और चीनी, पानी डाल कर चाश्‍नी तैयार कर लें। फिर इसमें भूना हुआ बेसन डाल दें। अब एक कल्छी की मदद से इसे मिक्स करें और धीमी और मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। इसे कलछी से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक ये गाढ़ा होकर बर्तन का तला न छोड़ दें। आपका टेस्टी बेसन का हलवा बनकर तैयार हो जाएगा। इसे बनाने के बाद सबसे पहले बप्पा को भोग लगाएं फिर सबको सर्व करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर