दलाई लामा ने किया IAS रविन्द्र कुमार की पुस्तक ‘माउंट एवरेस्ट: एक्सपीरियंस द जर्नी‘ का विमोचन

दलाई लामा ने ‘माउंट एवरेस्ट: एक्सपीरियंस द जर्नी‘ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक आईएएस अधिकारी और वर्तमान में जिलाधिकारी झांसी के पद पर तैनात रविन्द्र कुमार की हिमालय यात्रा पर आधारित है।

IAS Ravindra Kumar with Dalai Lama
IAS Ravindra Kumar with Dalai Lama 

‘Mount Everest : Experience the Journey’: जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए दलाई लामा ने हाल ही में धर्मशाला में ‘माउंट एवरेस्ट: एक्सपीरियंस द जर्नी‘ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक आईएएस अधिकारी और वर्तमान में जिलाधिकारी झांसी के पद पर तैनात रविन्द्र कुमार की हिमालय यात्रा पर आधारित है, जिन्होंने जल संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। इससे पहले, परम पावन दलाई लामा ने इस पुस्तक का प्रस्तावना लिखकर भी शुभकामनाएँ दी थी।

उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रविन्द्र कुमार, नेपाल (दक्षिण की ओर) और तिब्बत (उत्तर की ओर) के दो अलग-अलग मार्गों से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले चंद भारतीयों में से एक हैं। लेखक रविंद्र कुमार ने ने दुनिया के सर्वोच्च शिखर से भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान और नमामि गंगे जैसे प्रमुख कार्यक्रमों को माउंट एवरेस्ट की चोटी तक पहुँचाया और इन कार्यक्रमों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाकर इसे जमीनी स्तर तक पहुँचाने का प्रयास किया।

उन्होंने गंगा जल को भी एवरेस्ट की चोटी तक पहुंचाया और वहां पर अर्पित किया एवं  दुनिया के लोगों से ‘जल बचाओ’ की अपील भी की, ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए पेयजल की कमी नहीं हो । इसके अलावा, लेखक ने इस पुस्तक की बिक्री से अपेक्षित अपनी पूरी रॉयल्टी आय भी छोड़ दी है, ताकि पाठक को इसकी लागत अपेक्षाकृत कम पड़े । 

पुस्तक को भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विनीत सरन, भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, गायक उदित नारायण, आनंद कुमार सुपर 30 और कई अन्य लोगों से भी सराहना मिला है।

पुस्तक का प्रकाशन ब्लूम्सबरी इण्डिया, नई दिल्ली ने किया है। इसमें एवरेस्ट अभियान पर बनी एक लघु वृत्तचित्र फिल्म के लिए बार कोड स्कैन भी डाले गए हैं , जिसे कोई भी व्यक्ति अंडरोएड मोबाइल से स्कैन करके लघु फ़िल्म देख सकता है । साथ ही उक्त पुस्तक में रेज़्ड यूवी, एम्बॉसिंग, जैसी कई विशेषताएं शामिल हैं, जो इसे सामान्य पुस्तक के मुक़ाबले बेहतर गुणवत्ता देती है और आकर्षक बनाती है।

किताब के बारे में

यह फोटोग्राफिक यात्रा वृत्तांत आपको लेखक श्री रविन्द्र कुमार द्वारा किए गए सिक्किम, नेपाल, लद्दाख और तिब्बत में हिमालय के कई आकर्षक स्थानों की यात्रा पर ले जाता है। एक पर्वतारोही के रूप में, कुमार ने लगभग  एक दशक के दौरान माउंट एवरेस्ट को दो बार फतह किया, जो एक बेहद प्रेरणादायक उपलब्धि है।

अगली खबर