Drinks Glass: किस ग्लास में सर्व करें कौन सी ड्रिंक, गेस्ट को परोसने से पहले जान लें यह जरूरी बात

Drinks According To Glass: कई लोग एक ही ग्लास को कई सारे ड्रिंक्स के लिए इस्तेमाल कर लेते हैं। जैसे बीयर, व्हिस्की, वोदका या फिर वाइन, इन सबके लिए ज्यादातर घरों में बस एक ही ग्लास सेट का यूज होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ग्लास के शेप पर वाइन का फ्लेवर निर्भर करता है। इसलिए हर ड्रिंक के लिए अलग साइज और डिजाइन का ग्लास बनाया जाता है।

stylish drinking glasses
ड्रिंक के लिए ग्लासेस 
मुख्य बातें
  • फैशन के इस दौर में ड्रिंक ग्लासेस एक स्टेटस सिंबल बन चुका हैं
  • हर ड्रिंक के लिए अलग-अलग ग्लासेस होते हैं और इन ग्लास का नाम भी अलग होता है
  • ड्रिंक का ग्लास ही उस ड्रिंक को खास बनाता है और उसका स्वाद बढ़ाता है

Different Types of Drinking Glasses: कहते हैं शौक बड़ी चीज है। किसी को घूमने का शौक होता है, किसी को कपड़ों का शौक होता है तो किसी को खाने और पीने का शौक होता है। खाने-पीने के शौकीन लोगों का मकसद सिर्फ खा पीकर पेट भरना ही नहीं होता है, बल्कि वह उस चीज का पूरा आनंद लेना चाहते हैं। इसके लिए वे खाने की सजी प्लेट तो वहीं ड्रिंक्स के लिए उसी ड्रिंक के हिसाब से शानदार ग्लास का चयन करते हैं। फैशन के इस दौर में ड्रिंक ग्लासेस एक स्टेटस सिंबल बन चुका हैं। हर ड्रिंक के लिए अलग-अलग ग्लासेस होते हैं और इन ग्लास का नाम भी अलग होता है और इन ग्लास में अलग तरह से ड्रिंक सर्व किए जाते हैं। ड्रिंक का ग्लास ही उस ड्रिंक को खास बनाता है और उसका स्वाद बढ़ाता है। इसलिए हर ड्रिंक के लिए अलग साइज और अलग डिजाइन का ग्लास बनाया जाता है। जिसमें कि आप अपने ड्रिंक का और बेहतर लुफ्त उठा सकें। आइए जानते हैं कौन सी ड्रिंक के लिए कौन से ग्लास बेहतर होते हैं।

Also Read- Lauki Juice For Hairs: सफेद बालों की समस्या को झट से दूर करेगा लौकी का जूस, ऐसे करें इस्तेमाल, चमक जाएंगे बाल

फ्लूट ग्लास

आपने अक्सर बड़ी-बड़ी पार्टियों में शैंपेन के लिए अक्सर फ्लूट ग्लास का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। यह ग्लास नीचे से पतला और ऊपर से लंबा होता है। इस ग्लास को शैंपेन पीने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नीचे से नैरो बॉटम होने की वजह से इन ग्लास में ड्रिंक ज्यादा देर तक बबल्स बनाएं रखता है।

रेड वाइन ग्लास

रेड वाइन का स्वाद लेने के लिए रेड वाइन के ग्लास का ही इस्तेमाल करें। रेड वाइन का मुंह चौड़ा होता है जिस वजह से जब आप उसे मुंह के पास लाती हैं तो उसकी खुशबू से आपको उसका स्वाद और भी खास लगता है। रेड वाइन ग्लास में एक लंबा तना भी होता है जो हाथ को ग्लास को कटोरे के आधार को छूने से रोकता है। यह आपके हाथ की गर्मी से वाइन को इंसुलेट करता है। 

Also Read- Sebum for Skin and Hair: सीबम क्या है? बालों और स्किन के लिए है कितना फायदेमंद

कोलिन्स ग्लास

ये ग्लास बहुत लंबे होते हैं। इन ग्लास में मोजितो जैसे ड्रिंक सर्व किए जाते हैं। इन ग्लास में ड्रिंक के साथ बहुत सारी बर्फ डाली जाती है। इसलिए ये लंबे होते हैं। इसमें सोडा होता है और बहुत ज्यादा बर्फ होती है। इन ग्लास में आपक मोजितो ड्रिंक का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

मार्टीनी

यह एक कॉकटेल गिलास के समान है क्योंकि इसमें एक ही उलटा शंक्वाकार आकार है। इस ग्लास में उस तरह की ड्रिंक डाली जाती है जिसमें बर्फ डालने की जरूर नहीं होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर