DIY Blackhead Removal: ब्लैकहेड्स दूर करने के 5 आसान और जबरदस्त घरेलू उपाय, ये समाधान आज ही आजमाएं

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम बाजार में मौजूद हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं।

easy tips to remove blackheads at home
tips to remove blackheads at home  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • ये उपाय हमेशा के लिए ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करते हैं और इनके कोई साइड-इफेक्ट नहीं होते।
  • ग्रीन टी ब्लैकहेड्स दूर करने के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी लाती है।
  • दालचीनी चेहरे के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है।

ब्लैकहेड्स चेहरे पर दिखने में जितने खराब लगते हैं, उतना ही दर्द भरे होते है उनसे छुटकारा पाना मुश्किल सा हो जाता है। ब्लैकहेड दरअसल वे स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं। हवा और धूल की वजह से ये काले पड़ जाते हैं। अगर आप फेशियल या नोज स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करके परेशान हो चुके हैं, तो आपको बता दें कि घर पर नैचरली बिना किसी दर्द के इन्हें सही कर सकते हैं। 

तो जानें ब्लैकहेड्स को हमेशा के लिए दूर करने के ये 5 तरीके:

- बेकिंग सोडा 
कील-मुहांसों के साथ ही बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स हटाने में भी मदद करता है। दो चम्मच पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें। 

-ग्रीन टी 
ग्रीन टी का नाम सुनकर सबसे पहले वजन घटाने के बारे में याद आता है लेकिन इसका इस्तेमाल उससे ज्यादा है। इसके ऐंटीऑक्सिडेंट्स गंदगी हटाते हैं और ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं। इसके लिए सूखी हुई हरी पत्तियों को पानी में मिलाकर मोटा पेस्ट बनाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो दें।

-अंडा 
अंडा सबसे आसान और असरदार तरीका है। एक अंडे को एक चम्मच शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद इसे पानी से धो दें। वाइट एग से पोर्स टाइट हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं। शहद स्किन पर ग्लो लाता है और स्किन को सॉफ्ट बना देता है। 

-टमाटर
टमाटर ब्लैकहैड हटाने की सबसे अच्छी सामग्री है। सोने से पहले टमाटर का पल्प चेहरे पर लगाएं और अगले दिन सुबह उसे धो दें। टमाटर में ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो ब्लैकहेड को सुखा देते हैं और इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाता है। 

-दालचीनी (सिनेमन) पाउडर 
दालचीनी न सिर्फ ब्लैकहेड्स को खत्म करती है बल्कि दोबारा होने से रोकती भी है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर और नींबू के रस को मिलाएं और इसमें थोड़ी सी हल्दी भी डाल सकते हैं। 10-15 मिनट तक लगाए रहें और फिर धो दें। दालचीनी से पोर्स टाइट होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। नींबू की ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी से मुहासे, ब्लैकहेड और वाइटहेड खत्म होते हैं।

अगली खबर