Sweet Dish: सावन सोमवार में व्रत खोलते समय ट्राई करें ये 3 मीठी डिश, खाते रह जाएंगे आप

Sweet Dish: सावन के महीने में जो लोग व्रत करते हैं, वो किसी मीठी डिश से ही अपना व्रत खोलते हैं। इसलिए आप सूजी के लड्डू, मालपुए और मिल्क केक पराठा भी ट्राई कर सकते हैं, जिसकी रेसिपी इस लेख में बताई गई है।

Sweet Dish
sawan dish 
मुख्य बातें
  • मिल्क केक पराठे को दूध के साथ खाएं
  • मालपुए को घी में बनाएं
  • सूजी के लड्डू से भगवान शिव को करें खुश

Sweet Dish: सावन का महीना चल रहा है। इस पूरे महीने भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं और अच्छे-अच्छे भोजन का भोग लगाते हैं। कुछ लोग इस पूरे महीने व्रत करते हैं, तो कुछ लोग सिर्फ सोमवार को ही व्रत करते हैं। ऐसे में व्रत करने वाले लोग मीठी डिश से ही व्रत परायण करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं तीन टेस्टी डिशिज के बारे में। अगर आप भी सोमवार व्रत के लिए कोई नयी डिश की रेसिपी ट्राई करना चाहती हैं, तो इन डिशिज को आसानी से घर पर ही बना सकती हैं, तो चलिए जानते हैं इन डिशिज को बनाने के विधि के बारे में-

सावन व्रत में इस बार ट्राई करें ये तीन मीठी डिश

मिल्क केक का पराठा

आवश्यक सामग्री

मिल्क केक- 7 -8, काजू- 10-15 पीस, बादाम- 15-20 , पिस्ता-2 बड़े चम्मच, किशमिश, मलाई, गूंथा हुआ आटा, घी या मक्खन।

बनाने का तरीका

मिल्क केक पराठा बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करके मिल्क केक में मैश कर लें। अब इसमें किशमिश औऱ मिल्क केक को भी मिला लें। अब आटे की लोई बनाकर इसमें मिल्क किक भरें और पराठे के आकार में बेलकर पराठे की तरह तवे पर दोनों तरफ से सेंक लें। सेंकने के बाद आपका पराठा तैयार है। अब आप गर्मागर्म इसे जैसे मर्जी वैसे सर्व करें। 

Also Read: Cucumber Thalipeeth: ब्रेकफास्ट में बनाएं खीरा थालीपीठ, सेहत के साथ-साथ पेट भी रहेगा फुल 

माल पुआ 

आवश्यक सामग्री

गेहूं का आटा, इलायची पिसी हुई, नारियल या नारियल का बुरादा, चीनी, दूध।

बनाने की विधि

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले दूध में चीनी डालकर करीब एक घंटे के लिए रख दें। फिर आटे में नारियल का बुरादा और इलायची डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसमें दूध डालकर अच्छे से फेंट एक घोल बना लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और अब एक बड़े चम्मच की सहायता से इस पेस्ट को घी में गोलाकार में डालें। फिर पुआ को दोनों तरफ से फ्राई करें और लीजिए तैयार है आपका मालपुआ।

Also Read: Recipe: बाजार के मसाला लस्सी से हो गए हैं बोर, तो घर पर बनाइए ये पुदीना मसाला लस्सी, ये है रेसिपी

सूजी के लड्डू 

सूजी, चीनी का बूरा, मावा, घी, काजू, इलायची।

बनाने की विधि 

सूजी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को घी में भून लें। अब इसे किसी बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें। अब कढ़ाई में मावे को हल्का भूरा होने तक भून लें। अब मावे को भी सूजी में मिला दें। फिर इसमें एक काजू के 5 से 6 टुकड़े करते हुए मिला दें। फिर इसमें चीनी का बूरा और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और दोनों हाथों की मदद से लड्डू बना लें। अब भगवान शिव को भोग लगाकर आप भी टेस्टी लड्डू का लुत्फ उठाएं।
 

अगली खबर