Good Habits Before Sleep: रात को सोने से पहले जरूर कर लें ये पांच काम, सेहत के होंगे कई फायदे

Good Habits Before Sleep: दिनभर की दौड़, थकान के बाद रात को क्वालिटी स्लीप लेना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। रात को भरपूर नींद लेने से हम स्लीप एपनिया, एन्जाइटी और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। रात को सोने से पहले 5 काम करने से आपको अच्छी नींद आएगी।

Good Habits Before Sleep
रात को सोने से पहले जरूर कर लें ये 5 काम होंगे ढेरों फायदे 
मुख्य बातें
  • रात को सोने से पहले जरूर करने चाहिए ये काम
  • क्वालिटी स्लीप का लेंगे आनंद
  • सेहत को होंगे और भी कई फायदे

Good Habits Before Sleep: प्रोफेशनल लाइफ के प्रेशर और दिनभर की चिंता ने इंसान की नींद ही उड़ा दी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक हेल्दी लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए डॉक्टर्स हमें दिन में कम से कम 7-8 घंटे सोने की सलाह देते हैं। अगर आप भी किसी कारणवश रात को पर्याप्त नींद या क्वालिटी स्लीप नहीं ले पा रहे हैं तो रात को सोने से पहले पांच जरूरी काम कर लीजिए। एक्सपर्ट्स कहते हैं इन जरूरी आदतों को दैनिक जीवन में अपनाकर आप बेहतर और अच्छी नींद का आनंद ले पाएंगे।

सोने से पहले दूध
डॉक्टर्स कहते हैं कि सोने से पहले हमें रात को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में ट्रिप्टोफैन नामक एक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो दिनभर की थकान को दूर करके हमें अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

Also Read: Fever diet plan: बुखार आने पर तौबा कर लें इन चीजों से, भूलकर भी न करें सेवन, बिगड़ जाएगी हालत

तलवों की मालिश

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रात को सोने से पहले हमें तलवे पर 2 से 5 मिनट हल्की मालिश करनी चाहिए। ऐसा कहते हैं कि तलवे के एक्यूप्रेशर प्वॉइंट पर ऑयल मसाज करने से बड़ा आराम मिलता है और रात को अच्छी नींद आती है।

कार्ब्स से दूरी
रात को सोने से पहले डिनर में हैवी कार्ब्स लेने से बचें। हैवी डाइट हमारी पाचन क्रिया को डिस्टर्ब कर सकती है। अच्छे डाइजेशन के लिए हमें रात को हल्की डाइट लेकर ही सोना चाहिए।

Also Read: Type 4 Diabetes: दुबले-पतले लोग हो सकते हैं टाइप 4 डायबिटीज के शिकार, इस उम्र में होता है ज्यादा खतरा

सोने से पहले नहाएं
रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाने पर भी अच्छी नींद आती है। इससे दिनभर की थकान दूर होती है और माइंड भी फ्रेश हो जाता है। नहाकर सोने पर आप रात को बेचैनी महसूस नहीं करेंगे और बार-बार करवट भी नहीं बदलेंगे।

इन चीजों से रहें दूर
रात को बेड पर जाते ही अपना फोन, लैपटॉप और टीवी फौरन बंद कर दीजिए। अपने दिमाग को शांत रहने का मौका दीजिए। ब्रेन सेल्स के रिलैक्स होने से रात को अच्छी नींद आती है और अगले दिन आप भरपूर एनर्जी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर