Flowers therapy Tips: फूलों से बढ़ेगी खूबसूरती, जानें कौन सा फूल कैसे दूर करता है ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम

Flowers therapy Tips : फूलों सा चेहरा फूलों से ही मिल सकता है। फूल कई कामों के साथ हमारी त्वचा के लिए भी उपयोगी है। स्किन से जुड़ी समस्याओं का हल फूलों से किया जा सकता है। आप सोच रहें है कि कैसे तो बता दें कि फ्लावर थैरेपी के द्वारा।

Flowers therapy Tips
Flowers therapy Tips से दूर होगी स्किन से जुड़ी समस्या 
मुख्य बातें
  • Flowers therapy Tips से दूर होगी स्किन से जुड़ी समस्या
  • फूल कई कामों के साथ हमारी त्वचा के लिए भी उपयोगी
  • स्किन से जुड़ी समस्याओं का हल फूलों से

Flowers therapy Tips : सुंदर दिखना भला कौन नहीं चाहता। मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर आप कुछ घंटों के लिए खूबसूरत तो दिख सकते हैं। लेकिन मेकअप उतारते ही खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। अगर आप अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो चाहती हैं या फिर चाहती हैं कि आपकी त्वचा भी फूलों की तरह दमकती रहे तो ये फूलों से ही संभव है। फूल की महक वातावरण को खूश्बूदार बनाने के साथ-साथ कई काम आती है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फूलों को स्किन थैरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे आपकी स्किन भी फूलों की तरह खिली-खिली दिखने लगेगी। ऐसे एक नहीं बल्कि कई तरह के फूल हैं जिन्हें आप अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

Flowers in Beauty Routine

गुलाब (Rose)
गुलाबों को तो फूलों का राजा कहा जाता है। किसी भी मौके पर गुलाब के फूलों की अहमियत सबसे अधिक होती है। लेकिन ब्यूटी हैक्स के रूप में भी इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। गुलाब की पंखुड़ियों को नहाते समय स्क्रब के रूप में यूज कर सकती हैं। इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है। नेचुरल गुलाब जल इस्तेमाल करना भी स्किन के लिए टोनर का काम करता है जो स्किन की पीएच को बैलेंस करता है।

Holi Skin Care Tips: होली पर महिलाओं की तरह मर्दों के लिए भी काफी जरूरी है स्किन केयर, जानें क्यों

गेंदा फूल (Marigold)
गेंदे का फूल कहीं भी आसानी से मिल जाता है। आप चाहे तो घर पर गमले में भी इसे लगा सकते हैं। गेंदे के फूल से रैशेस, सनबर्न, और चेहरे के दाग धब्बे का इलाज किया जाता है। गेंदे के फूल का फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है, जिससे स्किन हेल्दी दिखती है।

कैमोमाइल (Chamomile)
कैमोमाइल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके टी के कई बेनिफिट्स हैं। कैमोमाइल फ्लावर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो फेस मास्क के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप चाहे को कैमोमाइल की पत्तियों का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Turmeric For Hair: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी, जानें लगाने का तरीका और फायदे

गुड़हल (Hibiscus)
गुड़हल का फूल लाल रंग का होता है। इस फूल का इस्तेमाल चेहरे के लिए करने पर आपको एंटी एजिंग स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस फूल के कई प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं। गुड़हल के फूलों का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है।
 
लैवेंडर (Lavender)
स्ट्रेस या फिर थकान की वजह से चेहरा मुरझाया हुआ सा दिखता है। लैवेंडर के फूलों का इस्तेमाल करने से स्किन में ताजगी आती है और चेहरा खिला खिला दिखता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से रिंकल्स और मुंहासे भी खत्म हो जाते हैं।

अगली खबर