Skin Care: 30 से 40 की उम्र में भी आपके चेहरे से नहीं हटेगी किसी की नजर, अगर अपनाएंगे ये स्किन केयर रूटीन

Skin Care Routine: अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं जिनकी उम्र 30-40 के बीच है। जो अपने स्किन केयर के लिए फिक्रमंद हैं। तो इसके लिए कुछ प्रोडक्ट्स उनकी दिनचर्या में होने ही चाहिए। इन प्रोडक्ट्स और टिप्स की मदद से वो अपने स्किन का ख्याल रख सकती हैं।

Skin Care Routine for Women
tips for Skin Care Routine for Women 
मुख्य बातें
  • एक्ने-प्रोन स्किन के लिए बिना ऑयल वाले फोमिंग फेस वॉश का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है
  • टोनर आपकी त्वचा के पीएच को सामान्य रखने और खुले रोम छिद्रों को सही रखने में मदद करता है
  • सीरम के इस्तेमाल से त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर देरी से दिखता है

Skin Care Routine: बढ़ती उम्र के साथ भी महिलाएं खूबसूरत दिखना चाहती है। लेकिन आजकल के गलत खानपान, बिजी शेड्यूल, केमिकल्स से भरे स्किन प्रोडक्ट्स और प्रदूषण आदि के कारण चेहरे की त्वचा में 30 की उम्र के बाद कई तरह के बदलाव होने लगते हैं, जैसे- झुर्रियां, फाइन लाइन्स, झाइयां,  दाग-धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे की त्वचा में ढीलापन आदि। ये सभी चीजें मिलकर आपके चेहरे को बूढ़ा बनाती हैं और आमतौर पर 30 से लेकर 60 की उम्र के बीच ही ये सभी बदलाव आने लगते हैं। लेकिन अगर आप 20-25 साल की उम्र से ही कुछ बातों का ध्यान रखना शुरू कर दें, तो आपकी त्वचा की जवानी और खूबसूरती 40 साल की उम्र के बाद भी बरकरार रहेगी। यहां कुछ टिप्स बताएं गए हैं  जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा अपेक्षाकृत धीरे-धीरे बूढ़ी होगी। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 5 एंटी-एजिंग स्किन टिप्स।

फेस वॉश
त्वचा को हेल्दी रखने के लिए फेस वॉश बहुत जरूरी है और  यदि आप गलत फेस वॉश चुनती हैं, जो आपकी त्वचा के  उलट है, तो यह आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। इसलिए, अपनी स्किन टाइप जानने के बाद ही फेस वॉश का चुनाव करें जो आपकी स्किन प्रॉब्लम को कम कर सके। जैसे, एक्ने-प्रोन स्किन के लिए बिना ऑयल वाले फोमिंग फेस वॉश का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है। 

फेस टोनर

टोनर आपकी त्वचा के पीएच को सामान्य रखने और खुले रोम छिद्रों को सही रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा एक तरह से टोंड और चिकनी दिखती है। तो क्यों न इस प्रोडक्ट को अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। विटामिन सी, रेटिनॉल या हाइलूरोनिक एसिड टोनर और विच हेजल सहित कई फेस टोनर का विकल्प आपके पास हैं।

Also Read- Kareena Kapoor Eye Makeup Tips: त्योहारों में ट्राई करें करीना कपूर के ये शानदार आई मेकअप लुक, दिखेंगे बेस्ट

फेस सीरम

सीरम के इस्तेमाल से त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर देरी से दिखता है। ये एक लाइटवेट फॉर्मूला है जिसमें सक्रिय सामग्रियां हाई कंसंट्रेशन के साथ होती हैं जो त्वचा की गहराई में जाकर समस्या को दूर करती है। इसके अलावा सीरम त्वचा को यूवी किरणों, प्रदूषकों और एंटी एजिंग से होने वाले नुकसान से सुरक्षा देता है। विटामिन-सी सीरम त्वचा की देखभाल और निखार के लिए सबसे अच्छा फेस सीरम है। इसके अलावा, आप रेटिनॉल, नियासिनमाइड, फेरुलिक एसिड और हाइलूरोनिक एसिड, युक्त फेस सीरम भी आजमा सकती हैं।

शीट मास्क

चेहरे पर दमकती चमक फिर से पाने के लिए शीट मास्क  अद्भुत तरीका है। ये पारंपरिक मास्क की तुलना में एक्टिव सामग्रियों को ज्यादा बेहतर तरीके से फेस पर अब्सजॉब करता है। ज्यादा लंबे समय तक चेहरे पर बना रहता है जिससे  बचा हुआ सीरम आपकी त्वचा में समा जाता है और आपको अतिरिक्त फायदा मिलता है। आपकी त्वचा अधिक चमकदार, खूबसूरत और हेल्दी महसूस करती है। 

Also Read- Hair Extension: कितना सेफ है हेयर एक्सटेंशन, जानिए ए टू जेड तक सभी जरूरी बातें

एंटी एजिंग क्रीम

एक निश्चित उम्र (25 - 30) के बाद रात को एंटी-एजिंग क्रीम अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना बहुत जरूरी है। रात में सामान्य मॉइश्चराइजर की जगह एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा की कसावट और मजबूती सही रहेगी। आईने में रिंकल फ्री, जवां और चिकनी त्वचा देखने के लिए आप नियमित रूप से एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर