ओरल हेल्थ से लेकर हेयरकेयर तक लड़कों के लिए ये हैं ग्रूमिंग टिप्स, इस तरह पाएं आकर्षक लुक

आज के जमाने के पुरुष स्किन से लेकर बालों और नाखूनों तक की केयर कर रहे हैं इसमें वे अपनी डाइट का भी भरपूर खयाल रखते हैं। आज हम मेन ग्रूमिंग के बारे में ही बात करने जा रहे हैं-

men grooming tips
लड़कों के लिए ग्रूमिंग टिप्स (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • लड़कियों की तरह लड़के भी अपने लुक, फिटनेस और अपनी हेल्थ पर भरपूर ध्यान देते हैं
  • पुरुष स्किन से लेकर बालों और नाखूनों तक की केयर कर रहे हैं इसमें वे अपनी डाइट का भी भरपूर खयाल रखते हैं
  • लड़कों को ओरल हेल्थ से लेकर स्किन केयर और हेयर केयर तक ध्यान देना चाहिएटाइम्

वह जमाना चला गया जब लड़के सिर्फ रुटीन बाथ लेकर और कोई सामान्य सी फेसियल क्रीम अप्लाई कर अपने लुक को निखारते थे, आज का जमाना बिल्कुल बदल गया है। आज लड़कियों की तरह लड़के भी अपने लुक, फिटनेस और अपनी हेल्थ पर भरपूर ध्यान देते हैं। आज के जमाने के पुरुष स्किन से लेकर बालों और नाखूनों तक की केयर कर रहे हैं इसमें वे अपनी डाइट का भी भरपूर खयाल रखते हैं। आज हम मेन ग्रूमिंग के बारे में ही बात करने जा रहे हैं। जानते हैं लड़कों के लिए 10 ग्रूमिंग टिप्स के बारे में-

फेसियल स्क्रब 
लड़कों को हमेशा बायो फ्रेंडली फेसियल स्क्रब इस्तेमाल करना चाहिए। चूंकि शेविंग के कारण उनके फेस पर अक्सर रेजर अप्लाई करने से उनकी फेस की स्किन भी सेंसिटिव हो जाती है ऐसे में अगर वे फेस स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें इसमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए उन्हें बायो फ्रेंडली फेस स्क्रब का ही इस्तेमाल करना चाहिए इसमें नेचुरल इंग्रीडियेंट्स होते हैं।

ओरल हेल्थ पर दें ध्यान
ऑफिस कलीग हों, फ्रेंड्स हों या फिर आपके लवर हर कोई आपकी हाईजीन को नोटिस करता है। दोस्तों के साथ कैचअप करना हो या फिर लवर के साथ डेट पर जाना हो ऐसे में ओरल हेल्थ पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। अगर आपका ओरल हेल्थ सही नहीं है तो आपके मुंह से बदबू आने का खतरा पैदा हो जाता है जिससे सामने वाले को तो परेशानी होती ही है आपको भी स्वास्थ्य समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में एक्सपर्ट की भी यही सलाह है कि आपको समय-समय पर एंटी बैक्टीरियल इंग्रीडियेंट वाले माउथवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

अपने हेयर प्रोडक्ट पर ध्यान दें
किसी भी हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच-परख लें साथ ही अपने हेयर टाइप को भी जरूर जानें उसी के मुताबिक ही अपने हेयर प्रोडक्ट को खरीदें। किसी किसी के बाल काफी घने होते हैं तो उन्हें उसी प्रकार के हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए वहीं जिनके बाल पतले फाइन होते हैं उन्हें हल्के नेचर वाले हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए।

क्लीन लुक अपनाएं
यह बात हर किसी पर लागू होती है कि हर दिन व्यक्ति को स्नान करना चाहिए और साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिए, ये बात पुरुषों पर भी लागू होती है। उन्हें भी हर रोज स्नान करके साफ सुथरे कपड़े पहन कर शेविंग करके अपने लुक को क्लीन रखना चाहिए। अपने बालों को हल्का ट्रिम करें और स्किन मॉइश्चर करके रखें।

पैरों की करें देखभाल
अक्सर ये शिकायत रहती है कि लड़कियों की तुलना में लड़के अपने पैरों की देखभाल कम करते हैं। लड़कों को खास तौर पर अपने पैरों की देखभाल करनी चाहिए क्योंकि उन्हें ज्यादातर ऑफिस वेयर के लिए जूते पहनना पड़ता है और ऐसे में अधिक समय तक बाहर की हवा नहीं लगने से पैरों के खराब होने की आशंका बनी रहती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि मोजे उतारने के बाद उन्हें सबसे पहले अपने पैर को अच्छे से सुखाने चाहिए और हमेशा साथ-सुधरे मोजे ही पहनने चाहिए। इसके अलावा एक अच्छी फुटक्रीम भी अप्लाई करने चाहिए।

स्किन की करें देखभाल
अक्सर लड़कों का ये मानना होता है कि स्किन की देखभाल करना लड़कियों का काम है ये लड़के नहीं करते लेकिन हम आपको बता दें कि लड़का हो या लड़की एक हेल्दी स्किन एक हेल्दी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए कहा जाता है कि सबसे पहले अपनी स्किन की ओर ध्यान देना चाहिए। अपनी स्किन टाइप की पहचान कर उसी के हिसाब से स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।  

अगली खबर