Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी पर घर जरूर पधारेंगे गणपति, इस तरह सजाएं बप्पा का मंदिर

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर हर कोई अपने घर और मंदिर को खूबसूरत तरीके से सजाना चाहता है अगर आप भी मंदिर की सजावट के लिए आइडियाज ढूंढ रहे हैं तो ये स्टोरी आपकी मदद कर सकती है।

Ganesh Chaturthi 2022
Ganesh Chaturthi 2022 Decoration 
मुख्य बातें
  • मंदिर को फूलों से सजाएं
  • एलईडी लाइट्स भी है अच्छा ऑप्शन
  • मोमबत्ती और दीयों से भी मंदिर को कर सकते हैं जगमग

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी का त्योहार वैसे तो पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। इस बार गणेश चतुर्थी का ये त्योहार 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इस त्योहार पर सभी अपने मंदिर से लेकर घरों तक को खूब अच्छे से सजाते हैं। अगर आप भी अपने मंदिर को अच्छे से सजाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए डेकोरेशन पार्ट को स्मूथ बनाने के लिए लाजवाब आइडिया लेकर आए हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप इस गणेश चतुर्थी पर अपने मंदिर को खूबसूरत तरीके से कैसे सजा सकते हैं-

फूलों से सजाएं

मंदिर को सजाने के लिए ढेर सारे फूल खरीदें, उनसे माला बनाएं और अपने मंदिर को सजाएं। अपने घर और मंदिर के क्षेत्र को सुंदर फूलों से सजाने से घर पर इस बार की चतुर्थी आपके लिए बहुत खास बन जाएगी। आप सजावट के लिए गेंदा या गुलाब चुन सकते हैं।

Also Read: Cleaning Tips: ऑलिव ऑयल से चमका सकते हैं लकड़ी का फर्नीचर

लाइट्स का इस्तेमाल

हम रोशनी को कैसे भूल सकते हैं? यदि आप गणपति पंडाल सजावट के विचारों की तलाश कर रहे हैं, तो आप बहुत सारी एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मंदिर खूबसूरत तो लगेगा ही, साथ ही रोशनी से त्योहार में और चार-चांद लग जाएंगे।

पौधों से सजाएं

इस साल इस भव्य दिन पर अपने घर को पौधों से सजाएं। इसके लिए आप फूलों के पौधे और इंडोर पौधे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गुड़हल के पौधे या गेंदे के पौधे भी लगा सकते हैं क्योंकि वे भगवान गणेश के पसंदीदा फूल हैं!

दुपट्टे या स्कार्फ से सजाएं

गणेश उत्सव पर आप भगवान गणेश के सिंहासन और उसके आस-पास के हिस्से को रंग-बिरंगे दुपट्टे और स्कार्फ से भी सजा सकते हैं। इससे लुक काफी बेहतर आएगा। इन दुपट्टों और स्कार्फ का इस्तेमाल आप सीधे तौर पर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अलग-अलग डिजाइन बनाकर भी इन्हें हैंग कर सकते हैं।

रंगोली बनाएं

गणेश पूजन के दौरान आप मंदिर और उसके आस-पास रंग-बिरंगी रंगोली बनाएं। इससे आपके घर का लुक भी अच्छा होगा। साथ ही रंगोली पूजा के दौरान बनाना शुभ माना जाता है।

Also Read: Gardening Tools : होम गार्डनिंग को आसान बनाने वाले गार्डनिंग टूल्स 

दीयों और मोमबत्तियों का प्रयोग करें

यदि आप गणेश चतुर्थी की सजावट के लिए सरल विचार खोज रहे हैं, तो आप अपने घर को दीयों और मोमबत्तियों से सजा सकते हैं। आप अपने घर को रंगीन तरीके से सजाने के लिए रंगीन दीये और मोमबत्तियां चुन सकते हैं। आप अपनी गणेश पूजा की थाली की सुंदरता को बढ़ाने के लिए उसे दीयों से भी सजा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है.)

अगली खबर