Hair care in Summer: AC में रहने की आदत है तो बालों को ना करें नजरअंदाज, होते हैं ये साइड इफेक्ट

एयर कंडशन (एसी) का भी हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है। एसी में रहने से हमें गर्मी और पसीने से तो राहत मिल जाती है लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हैं जिसे हम आराम के चक्कर में कई बार नजरअंदाज कर जाते हैं।

hair care in summer
गर्मियों में बालों की देखभाल (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • घने लंबे और काले बालों को पुराने जमाने से ही महिलाओं के लिए खूबसूरती का पैमाना माना जाता रहा है
  • आज कल की लाइफस्टाइल में बालों की देखभला करना एक बड़ा ही मुश्किल काम हो गया है
  • एयर कंडशन (एसी) का भी हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है

घने लंबे और काले बालों को पुराने जमाने से ही महिलाओं के लिए खूबसूरती का पैमाना माना जाता रहा है। महिलाएं रेशम जैसे सिल्की बालों के लिए काफी कुछ नुस्खे अपनाती हैं। कोई प्राकृतिक नु्स्खों में यकीन रखती हैं तो कोई कॉम्मैटिक तरीके अपनाती हैं हालांकि दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान है। आज कल की लाइफस्टाइल में बालों की देखभला करना एक बड़ा ही मुश्किल काम हो गया है। प्रदूषण भरे वातावरण का जिस तरह हमारी स्किन पर बुरा असर पड़ता है उसी तरह हमारे बालों पर भी इसका बेहद बुरा असर पड़ता है। ऊपर से भाग दौड़ भरी जिंदगी में पहले जैसा समय भी नहीं होता है कि फुरसत के समय निकाल कर अपने सौंदर्य की देखभाल करें। 

गर्मियों का मौसम आ रहा है ऐस में लोग ज्यादातर समय एयर कंडीशनर रुम में बिताते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एयर कंडशन (एसी) का भी हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है। एसी में रहने से हमें गर्मी और पसीने से तो राहत मिल जाती है लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हैं जिसे हम आराम के चक्कर में कई बार नजरअंदाज कर जाते हैं। आज हम एसी का बालों पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के बारे में बात करेंगे साथ ही ये भी जानने की कोशिश करेंगे कि एसी में रहने के बाद आप अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं। 

ये होता है नुकसान
ज्यादा देर तक एसी में रहने से बाल ना सिर्फ रुखे व बेजान हो जाते हैं बल्कि ये कमजोर भी हो जाते हैं। बाल जल्दी और तेजी से टूटने लगते हैं। एसी में रहने से हमारे शरीर का पसीना तो सूखता है लेकिन इससे हमारे शरीर की नमी खत्म हो जाती है। ना सिर्फ स्किन से बल्कि बालों से भी नमी खत्म हो जाती है और धीरे-धीरे बाल रुखे व बेजान होने लगते हैं।

करें मॉइश्चराइज
बालों को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आपको एसी में रहने की आदत है तो बालों की नमी को बरकरार रखने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाने चाहिए। बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए आप नारियल का तेल, बादाम का तेल या फिर आंवले के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर बालों को मजबूत रखना है तो जितना हो सके एसी में कम रहें लेकिन अगर एसी में रहना आपकी मजबूरी है तो आपको बालों में और स्किन में नमी को बरकरार रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर की आधी बीमारियों का खतरा यूं ही कम हो जाता है।

डायट में करें इन चीजों को शामिल
खाने में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के अलावा पानी वाले फल सब्जियां खाएं। खीरा, तरबूज जैसे फल खाएं। साथ ही पालक व ऐसे ही हरी पत्तेदार सब्जियां अपने डायट में शामलि करें। इसका आपके स्किन पर भी अच्छा असर पड़ता है साथ ही बालों को भरपूर पोषण मिलता है।

अगली खबर