Men Hair Care Tips: हेयर लॉस की समस्या से हैं परेशान? जानें पुरुष कब और कैसे करें बालों की केयर, जानें टिप्स

लाइफस्टाइल
Updated Mar 11, 2022 | 15:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

How To Take Care of Hair: 25 से 35 की उम्र में बाल झड़ना शुरू हो जाता है। जिससे व्यक्ति के आकर्षण में कमी आती है। जिसमें हेयर लॉस से इंसान परेशान रहता है। इससे बचने के कई उपाय हैं। इसके लिए सही उम्र में ही केयर करना जरूरी है।

Hair Care Tips
सही उम्र में ही हेयर केयर करना जरूरी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 25 से 35 की उम्र में बाल झड़ना होते हैं शुरू
  • हेयर लॉस से होता है तनाव
  • सही उम्र में ही हेयर केयर करना जरूरी

Tips For Healthy Hair: शरीर पर बढ़ती उम्र का असर पड़ता है। अब चाहे वो आपकी स्किन हो या आपके बाल। आपको बता दें कि, 25 से 30 की उम्र में बाल गिरना शुरू हो जाता है। वैसे तो बाल गिरने की कोई उम्र नहीं होती बाल कैसे कारणों से गिरती हैं। सबसे बड़ा कारण चिंता और तनाव है जिससे मानसिक दबाव पड़ता है और बाल झड़ने जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है वहीं अगर बात करें दूसरे कारण की तो  भोजन में प्रोटीन की कमी और विटामिन ए का अधिक होना भी नुकसान कर सकता है। जरूरी दोनों हैं लेकिन असंतुलित मात्रा में नहीं। मतलब न तो कम और न ही ज्यादा। वैसे तो झड़े हुए बालों को जगह नए बाल आते है लेकिन पहले की तरह घने नहीं होते।

Also Read: बड़े कमाल की है रसोई की ये छोटी सी चीज, कुछ ही इस्‍तेमाल में दे सकती है खूबसूरत घने बाल

कई बार हेयर लॉस हार्मोनल इम्बैलेंस और हेरेडिटेरी रिलेटेड काउज से होता है। किसी हार्मोन की अधिकता और किसी की कमी बाल झड़ने की वजह होती है। वहीं दूसरी ओर जिंदगी के बढ़ते पड़ाव के साथ हम अपने बालो के साथ नए नए एक्सपेरिमेंट करते है वो नए प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना हो या बाल कलरिंग करवाना हो, इन सबका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को नुकसान देता है।

Also Read: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये 3 योगासन

हेयर लॉस की समस्या से कैसे बचें 

  • जब भी आप बाल धोए ध्यान रखें कि जरुरत से ज्यादा शैंपू इस्तेमाल ना करें। हफ्ते में केवल 2 से 3 बार ही शैंपू इस्तेमाल करें।
  • बालों में तेल जरूर लगाएं क्युकी बालों में तेल न केवल चमक लाता है बल्कि बालों के जड़ों में जाकर पोषण देता है।
  • अक्सर देखा गया है स्टाइल के लिए बाल खड़े किए जाते है। हिट बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इसके साथ ही ब्लो ड्रायर, कर्लिंग मशीन, फ्लैट आयरन जैसी चीजों को भी बालों से जितना हो सके दूर रखें।

हेयर लॉस से बचने के लिए सही उम्र से ही अपने बालों की देखभाल शुरू कर दें। सभी के लिए ये उम्र अलग भी हो सकती है। जिस भी उम्र में आपके बाल झड़ते हुए दिखें तुरंत उनकी देखभाल शुरू करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर